BREAKING: आजमगढ़ के कोयलसा में साम्प्रदायिक तनाव

BREAKING: आजमगढ़ के कोयलसा में साम्प्रदायिक तनाव
Communal tension in Azamgarh

मौके पर पुलिस तैनात, फिलहाल मामला शांत, गुस्सा बरकरार।

आजमगढ़. काफी माथापच्ची करने और पीस कमेटियों में पंचायत के बावजूद पुलिस को साम्प्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले मामलों से दो चार होना ही पड़ रहा है। आजमगढ़ के कोयसला में रविवार को मुहर्रम की सातवीं तारीख के मौके पर साम्प्रदायिक तनाव से पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। किसी तरह एसडीएम और पुलिस के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को शान्त कराया। पर लोगों में गुस्सा बरकरार बताया जा रहा है। एहतियातन इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।



दरअसल कोयसला में पांच से छह दिन पहले ही पुलिस ने पीस कमेटी की बैठक की। वहां सभी मुद्दों के साथ यह बात भी तय हो गई कि पूजा पण्डालों की सजावटी झालरों की ऊंचाई 18 फीट ऊपर होगी। ऐसा इसलिये क्योंकि मुहर्रम की सातवीं के मौके पर निकलने वाले जुलूस में चलने वाले अलम (झण्डे) काफी ऊंचे होते हैं। इस पर रजामन्दी भी हो गई।



रविवार को एक तरफ पूजा पण्डाल सजे हुए थे तो दूसरी ओर सातवीं मुहर्रम का जुलूस भी निकाला गया। जब जुलूस वहां पहुंचा तो उसमें चलने वाला अलम पण्डाल की झालर में फंस गया। फिर क्या था, दोनों पक्ष इसको लेकर आमने-सामने आ गए। सूचना जब पुलिस और प्रशासन को मिली तो हाथ-पांव फूल गए। तत्काल पुलिस के अधिकारी मय फोर्स मौके पर पहुंच गए। बूढ़नपुर एसडीएम भी मौके पर पहुंचे। तय मानक के अनुसार जब माप की गई तो झालर की ऊंचाई तय मानक के अनुसार  निकली।



इसके बाद एसडीएम व पुलिस के अधिकारियों ने किसी तरह से दोनों पक्षों को समझाया और किसी तरह जुलूस को आगे बढ़ाया। हालांकि मौके पर मामला शान्त हो गया, पर तनाव बना हुआ होने के चलते वहां पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। इस मामले में पुलिस की गलती बताई जा रही है। इलाके के लोगों का कहना है कि पुलिस ने एक पक्ष को तो तय ऊंचाई का मानक बता दिया, पर दूसरे पक्ष का मानक तय न करने के चलते समस्या बन गई। दरअसल जुलूस के अलम बड़े बांस में लगाए जाते हैं। ज्यादा ऊंचा बांस होने के चलते अक्सर अलम काफी ऊंचे हो जाते हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned