scriptप्रियंका गांधी ने जिस प्रत्याशी को दिया टिकट, उसका उनकी ही पार्टी में होने लगा विरोध | Congress Lalganj Lok Sabha Candidate Oppose in Party by Separate group | Patrika News

प्रियंका गांधी ने जिस प्रत्याशी को दिया टिकट, उसका उनकी ही पार्टी में होने लगा विरोध

locationआजमगढ़Published: Mar 16, 2019 06:31:45 pm

आसान नहीं होगी कांग्रेस की राह, संगठन का एक गुट प्रत्याशी का कर रहा विरोध

Priyanka Gandhi

प्रियंका गांधी

आजमगढ़. कांग्रेस ने जिले की लालगंज संसदीय सीट पर युवा को मैदान में उतारकर बड़ा दाव चल दिया है लेकिन कांग्रेस की राह आसान नहीं दिख रही है। कारण कि संगठन में गुटबाजी चरम पर है। अंदर ही अंदर एक घड़ा प्रत्याशी का भी विरोध शुरू कर दिया है। कारण कि टिकट की घोषणा से कई प्रत्याशियों के मंसूबे पर पानी फिर गया है। अब वे अंतिम ताकत लगा रहे हैं कि शायद नेतृत्व मान जाय।
बता दें कि कांग्रेस ने युवा नेता पंकज मोहन सोनकर को लालगंज सीट पर टिकट दिया है। जबकि यहां से कई पुराने नेता दावेदारी कर रहे थे लेकिन राहुल गांधी का करीबी होने का पंकज को फायदा मिला और वे टिकट हासिल करने में सफल रहे। पंकज को टिकट मिलने का एक बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि वे सोनकर जाति के है। इस क्षेत्र में सोनकर जाति के लोगों का काफी वोट है।
पार्टी के इस दाव से बीजेपी की परेशानी बढ़ी है। कारण कि बीजेपी सांसद भी सोनकर जाति की है। आगामी चुनाव में दो सोनकर जाति के लोगों के मैदान में होने पर मतों में बिखराव की संभावना बढ़ गयी है लेकिन पंकज के सामने विरोधियों से निपटने से बड़ी चुनौती अपनों को साधने की खड़ी हो गयी है।
पार्टी का एक गुट पंकज को टिकट मिलने से काफी नाराज है। टिकट के कई दावेदार भी विरोध का बिगुल फूंकने को तैयार है। ऐसे में पंकज की राह मुश्किल होती दिख रही है। कारण कि गुटबाजी के कारण पार्टी पहले ही जिले में हासिए पर चली गई है। वर्ष 1984 के बाद पार्टी आजमगढ़ में कोई चुनाव नहीं जीती है। पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने लालगंज लोकसभा सीट पर बलिहारी बाबू को मैदान में उतारा था लेकिन वे 23 हजार के करीब ही वोट हासिल कर पाए थे।
इस बार हाईकमान ने यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पंकज मोहन सोनकर को प्रत्याशी बनाया है तो वे संगठन को ही रास नहीं आ रहे है। टिकट के कई दावेदार जिनमें पीसीसी सदस्य लालती देवी, राजबली, पार्टी के उपाध्यक्ष ज्ञान राम, अवधेश सोनकर पार्टी के फैसले से काफी नाराज है। इनमें से कई नेता हाल में जिलाध्यक्ष के खिलाफ भी मोर्चा खोल चुके है। अब वे प्रत्याशी की मुसीबत बढ़ाने को तैयार है। वैसे प्रत्याशी का दावा है कि पार्टी में सब एकजुट है लेकिन विरोधी हाईकमान तक अपना विरोध दर्ज कराने की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो वे जिला अध्यक्ष हवलदार सिंह से अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं।
अगर पंकज लालगंज से चुनाव लड़ते हैं तो इसका नुकसान वर्तमान सांसद नीलम सोनकर को हो सकता है। क्योंकि पंकज सजातीय वोटों का बंटवारा करेंगे और इस से भाजपा को नुकसान होगा। हालांकि भाजपा ने अभी तक लालगंज सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो