script2022 के लिये कांग्रेस का मेगा प्लान, प्रियंका गांधी के इस दांव से सपा-बसपा व भाजपा में बेचैनी | Congress mega plan for 2022 up election under Priyanka Gandhi | Patrika News

2022 के लिये कांग्रेस का मेगा प्लान, प्रियंका गांधी के इस दांव से सपा-बसपा व भाजपा में बेचैनी

locationआजमगढ़Published: Sep 13, 2019 04:03:17 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस का यह दांव बढ़ाएगा सपा-बसपा व भाजपा की मुश्किल

uttar pradesh assembly election 2022 third phase

uttar pradesh assembly election 2022 third phase

आजमगढ़. पूर्वांचल में अस्त्वि की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस संगठन को मजबूत कर 2022 में विपक्ष को कड़ी चुनौती देने की कोशिश में जुटी है। इसके लिए कांग्रेसी प्रियंका वाड्रा के नेतृत्व में मैदान में उतर चुके हैं, पिछले दिनों हुई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी इसी रणनीति का एक हिस्सा थी। अब परीक्षा में शामिल करीब आठ हजार बच्चों के परिवारों पर पार्टी की नजर है।
बता दें कि पूर्वांचल में कांग्रेस की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। लोकसभा चुनाव में बेहतर परिणाम और यादव मतों को अपने पक्ष में करने के लिए कांग्रेस ने बाहुबली रमाकांत यादव को पार्टी में शामिल कर भदोही से चुनाव लड़ाया था लेकिन वह भी कोई करिश्मा नहीं कर सके। यहां तक कि बाहुबली की जमानत भी जब्त हो गयी। वर्ष 1984 के बाद कांग्रेस आजमगढ़ में कोई चुनाव नहीं जीती है। जबकि मऊ में कल्पनाथ राय के निधन के बाद पार्टी का खाता नहीं खुला है। बलिया में भी हाल इन जिलों से अलग नहीं है।

प्रियंका को पूर्वी यूपी का प्रभार मिलने के बाद पूर्वांचल के कांग्रेसी उत्साहित है और उन्हें भरोसा है कि प्रियंका एक बार फिर यूपी में कांग्रेस को खड़ी करने में सफल होगी। यही वजह है कि जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने पूरे देश में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया तो कांग्रेसी पूरी ताकत से मैदान में कूद पड़े। केवल आजमगढ़ में 4130 बच्चों को परीक्षा में शामिल कराया। करीब इतने ही बच्चे मऊ और बलिया मिलाकर दोनों जनपदों से शामिल हुए।

अब उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन का काम चल रहा है। माना जा रहा है कि दशहरे से पूर्व परीक्षा परिणाम की घोषणा होगी। इस परीक्षा में जो बच्चे उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे, उन्हें पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही जो बच्चे सफल नहीं होंगे उन्हें भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करने की योजना है। जो प्रमाण पत्र दिया जायेगा उसपर गांधी परिवार के सदस्यों की फोटो तो होगी ही साथ ही प्रियंका वाड्रा के हस्ताक्षर भी होंगे। प्रमाण पत्र देने के बहाने कांग्रेस घर घर तक पहुंचेगी और गांधी परिवार के बलिदानों को लोगों को बतायेगी और लोगों को पार्टी से जोड़ने का प्रयास करेगी।
पार्टी के पूर्व पीसीसी सदस्य मुन्नू यादव का कहना है कि उक्त योजनाओं पर काम चल रहा है, अभी तिथि का निर्धारण नहीं हुआ है। लेकिन कांग्रेस हर घर तक पहुंचने का प्लान बना रही है। संगठन को मजबूत कर पार्टी पूरी ताकत के साथ 2022 में मैदान में उतरेगी।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो