scriptआजमगढ़ में महागठबंधन ने दिखाया दम, कांग्रेस, प्रसपा और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के प्रत्याशी जमानत नहीं बचा पाये | Congress subhaspa and Rajbhar party fail on azamgarh Loksabha seat | Patrika News
आजमगढ़

आजमगढ़ में महागठबंधन ने दिखाया दम, कांग्रेस, प्रसपा और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के प्रत्याशी जमानत नहीं बचा पाये

गठबंधन और भाजपा के अलावा बाकी प्रत्याशी साबित हुए वोट कटवा, शिवपाल का भी नहीं दिखा जलवा

आजमगढ़May 24, 2019 / 06:19 pm

Akhilesh Tripathi

azamgarh Loksabha seat

आजमगढ़ लोकसभा सीट

आजमगढ़. मुलायम का गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ में अगर भाजपा को बुरी तरह मात मिली तो अन्य राजनीतिक दल भी कोई करिश्मा नहीं कर सके। चुनाव से ठीक पहले बीजेपी का साथ छोड़ अकेले मैदान में उतरे ओमप्रकाश राजभर अपने ही जाल में उलझकर रह गये, सत्ता तो गई ही, प्रत्याशी जमानत बचाने के लिए तरस गए। वहीं चाचा शिवपाल की प्रसपा और कांग्रेस भी वोट कटवा ही साबित हुई।
बता दें कि आजमगढ़ संसदीय सीट पर गठबंधन से अखिलेश यादव, भाजपा से दिनेश लाल यादव निरहुआ सहित 15 व लालगंज संसदीय सीट पर गठबंधन की संगीता आजाद, भाजपा की नीलम सोनकर सहित 15 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे। शिवपाल यादव ने अखिलेश के खिलाफ प्रत्याशी तो नहीं उतारा था लेकिन लालगंज संसदीय सीट से उन्होंने हेमराज पासवान पर दाव खेला था। वहीं कांग्रेस ने इस सीट से पंकज मोहन सोनकर, आप ने आजीत सोनकर को मैदान में उतारा था।
यदि देखा जाये तो यहां संगीता आजाद बसपा 518820 मत पाकर विजयी रही और दूसरे नंबर पर रही नीलम सोनकर भाजपा को 357223 मत मिले। बाकी प्रत्याशी जमानत नहीं बचा पाए। कम्युनिष्ट पार्टी के त्रिलोकी नाथ को 8838, अजीत सोनकर आप को 4520, चन्द्रशेखर भाप्रपा को 1608, पिन्टू काबद को 1642, राधेश्याम गौतम राउका को 6093 लछिमन कन्नौजिया पृजपा को 1880 तथा अखिलेश को 3232, रामचन्दर को 7325, सन्तोष कुमार को 3163, सुभाष सरोज को 3282 मत मिला। वहीं बीजेपी गठबंधन से बाहर होकर चुनाव लड़े ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा के प्रत्याशी डॉ. दिलीप कुमार मात्र 17927 मत हासिल कर सके। शिवपाल यादव के पार्टी प्रसपा के प्रत्याशी हेमराज पासवान की हालत तो निर्दलियों से भी बदतर रही उन्हें सिर्फ 2320 मत हासिल हुआ। जबकि इस सीट पर 5060 लोगों नोटा का इस्तेमाल किया। गौर करे तो बीजेपी और गठबंधन को छोड़ बाकी की हालत वोट कटवा से अधिक नहीं रही।
आजमगढ़ संसदीय सीट पर भी सुभासपा कुछ खास नहीं कर सकी। यहां सुभासपा के अभिमन्यू सिंह मात्र 10078 मत हासिल कर पाए जबकि उलेमा कौंसिल के प्रत्याशी अनिल सिंह को 6763 मत मिले। जबकि यहां भारत रक्षा दल जैसे सामाजिक संगठन का प्रत्याशी डा. राजीव पांडये 3739 और राजनीति से दूर दूर तक नाता न रखने वाले राजीव तलवार ने भी 2204 मत हासिल कर लिया। यहां 7255 लोगों ने नोटा का प्रयोग किया। कांग्रेस, प्रसपा ने यहां प्रत्याशी ही नहीं उतारा था। यहां अखिलेश की जीत से ज्यादा सुभासपा और प्रसपा की बुरी तरह से हुई हार हुई और अब इन दलों के राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चा हो रही है।
BY- RANVIJAY SINGH

Home / Azamgarh / आजमगढ़ में महागठबंधन ने दिखाया दम, कांग्रेस, प्रसपा और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के प्रत्याशी जमानत नहीं बचा पाये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो