scriptअखिलेश के संसदीय क्षेत्र में जहरीला पानी पीने को मजबूर हैं सैकड़ों परिवार | Contaminated water Problem in Azamgarh Village Akhilesh Yadav | Patrika News

अखिलेश के संसदीय क्षेत्र में जहरीला पानी पीने को मजबूर हैं सैकड़ों परिवार

locationआजमगढ़Published: Oct 13, 2019 03:49:43 pm

डीएम ने शिकायत के बाद जांच टीम तो बनायी, लेकिन वह गांव में गयी तक नहीं।

Contimineted water

दूषित जल

आजमगढ़. शुद्ध पेयजल केंद्र व प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। इस योजना पर सरकार प्रति वर्ष करोड़ों रूपये खर्च कर रही है लेकिन अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र में एक गांव ऐसा भी है जहां सौ से अधिक परिवार जहरीला पानी पी रहे हैं। यह पानी को जहरीला वहीं की एक कत्था फैक्ट्री द्वारा बनाया जा रहा है। दूषित पानी लोगों को बीमार बना रहा है। शिकायत करने पर दबंग फैक्ट्री मालिक मारपीट पर उतारू हो जाता है। हालांकि ग्रामीणों की शिकायत पर डीएम ने तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है। यह अलग बात है कि यह टीम अभी तक गांव में नहीं पहुंची है।
बता दें कि शहर से सटे हुसैनगंज में कत्था का कारोबार काफी पुराना है। पूर्व में यहां अवैध फैक्ट्री पकड़ी जा चुकी है। वर्तमान में यहां एक कत्था फैक्ट्री संचालित है लेकिन यह फैक्ट्री मानक के विपरीत संचालित हो रही है। फैक्ट्री में अवशेष निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। फैक्ट्री का अपशिष्ट कुआं खोदकर बहाया जा रहा है। कुछ अपशिष्ट वहीं एक पोखरी में बह रहा है। परिणाम स्वरूप कि पूरे गांव का भूमिगत जल दूषित हो चुका है। हैंडपंप भी कत्थे का गंदा पानी उगल रहे हैं। गांव के राम चंदर यादव, रूखसाना व उर्मिला का कहना है कि पानी इतना गंदा आ रहा है कि इसे पीने पर लोग बीमार पड़ जा रहे हैं।
ग्रामीणों का आरोप है कि फैक्ट्री द्वारा अपशिष्ट बहाने का विरोध करने पर फैक्ट्री संचालक मारपीट पर उतारू हो जाता है। इस मामले में एसडीएम सदर प्रशांत कुमार नायक का कहना है कि मामला संज्ञान में है। जिलाधिकारी ने जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है। जिसमें खाद्य सुरक्षा अधिकारी, क्षेत्रीण प्रदूषण अधिकारी के अलावा उन्हें शामिल किया गया है। जल्द ही स्थलीय निरीक्षण कर जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो