scriptमार्च में लगेगा 50 साल से अधिक आयु के 7.82 लाख लोगों को कोविड का टीका | Corona Vaccination of 7 lakh 28000 in march over aged 50 years | Patrika News

मार्च में लगेगा 50 साल से अधिक आयु के 7.82 लाख लोगों को कोविड का टीका

locationआजमगढ़Published: Feb 24, 2021 08:57:19 am

मतदाता सूची को आधार बना स्वास्थ्य विभाग ने पोर्टल पर अपलोड किये 782604 लोगों के नाम
प्रतिदिन 125 बूथों पर होगा टीकाकरण, शुरू हुई तैयारी

azamgarh news

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की राह जोह रहे 50 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए राहत भी खबर है। 50 साल से अधिक आयु के लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है मार्च माह में तीसरे चरण में जिले के 782604 लोगों को टीका लगाया जाएगा। मतदाता सूची के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने सूची कोविड पोर्टल पर अपलोड कर दी है। रोजाना 125 बूथों पर टीके लगवाने की योजना है जिसकी तैयारी जोरशोर से चल रही है।

बता दें कि जिले में कोविड-19 का संक्रमण पिछले कुछ दिनों में काफी कम हुआ है। लोगों का मानना है कि टीकाकरण के जरिये इसे पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है। लोग टीकाकरण की आस लगाये बैठे हैं। अब सरकार भी तीसरे चरण का टीकाकरण मार्च में शुरू करने जा रही है। इस चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय ने बताया कि मार्च माह में तीसरे चरण का टीकाकरण होना है। अभी तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन केंद्र सरकार ने तैयारी करने का आदेश जारी कर दिया है। निर्देश के अनुसार 50 साल से अधिक उम्र के लोगों की सूची तैयार कर ली गई है।

इस सूची में कुल 7,82, 604 लाभार्थी शामिल है। इनका चयन निर्वाचन कार्यालय के डाटा के आधार पर किया गया है औरे कोविड पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इनको एक पखवाड़े में ही टीके लगाए जाने हैं। इसकी कार्ययोजना आज शासन को भेजी जा रही है। प्रतिदिन 125 बूथों पर टीकाकरण की योजना है। हर बूथ पर 435 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। सरकारी अस्पतालों के अलावा सरकारी विद्यालयों और निजी चिकित्सालयों में भी टीकाकरण कराया जाएगा। फिलहाल जिला मुख्यालय पर रैदोपुर स्थित लाइफ लाइन अस्पताल व लछिरामपुर क्षेत्र स्थित वेदांता अस्पताल को टीकाकरण केंद्र बनाने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि 50 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को कवर करना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए पूरी प्लानिंग तैयार है। तिथि की घोषणा होते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो