scriptCoronavirus: खुशखबरी, कोरोना वायरय के मरीजों का जीनस एपिडेमिक्स विधि से इलाज संभव | Coronavirus Treatment Possible with Genus Epidemicus | Patrika News
आजमगढ़

Coronavirus: खुशखबरी, कोरोना वायरय के मरीजों का जीनस एपिडेमिक्स विधि से इलाज संभव

रैपिड निमोनिया की वजह से हो जाती है 15 प्रतिशत पीड़ितों की मौत।

आजमगढ़Feb 02, 2020 / 01:50 pm

रफतउद्दीन फरीद

 Coronavirus

कोरोना वायरस

आजमगढ़. होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन आफ इण्डिया प्रदेश इकाई व श्री दुर्गाजी राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज चंडेश्वर के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को राहुल प्रेक्षागृह सिधारी में आयोजित राष्ट्रीय होमयोपैथीक सेमिनार कानपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. हर्ष निगम ने कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी एवं उसके उपचार के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने दावा किया कि जीनस एपिडेमिक्स विधि (लक्षण के आधार पर उपचार) से इस वायरस जनित रोग का उपचार संभव है।

 

मूल रूप से कानपुर के रहने वाले डा. हर्ष निगम एमबीबीएस एमडी के बाद लंदन से होमियोपैथिक की डिग्री ली है। डा. हर्ष के मुताबिक यह आरएनए वायरस है। इसे 2019 एन. सीओवी के नाम से भी जाना जाता है। इसका एलोपैथ में कोई उपचार नहीं है। यह तेजी से फैलने वाला वायरस है और और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यहीं वजह है कि लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे है। उन्होंने बताया कि इस वायरस की चपेट में आने पर रैपिड निमोनिया हो जाती है जिससे 15 प्रतिशत लोगों की मौत हो जाती है। होमियोपैथिक में जीनस एपिडेमिक्स विधि से इसका उपचार संभव है। क्योंकि अब तक जो लक्षण सामने आये है उनसे साफ है कि इसके उपचार में यह विधि कारगर साबित होगी।

By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो