scriptसूर्यांश दुबे ने की थी दलित प्रधान सत्यमेव जयते की हत्या, सरकार के लिए नाक का सवाल बन गया था यह बदमाश | Dalit Pradhan Murder main Accused Suryansh Dubey Encounter | Patrika News

सूर्यांश दुबे ने की थी दलित प्रधान सत्यमेव जयते की हत्या, सरकार के लिए नाक का सवाल बन गया था यह बदमाश

locationआजमगढ़Published: Nov 27, 2020 10:28:18 am

14 अगस्त को हुई थी तरवां थाना क्षेत्र के बांसगांव के दलित प्रधान की गोली मारकर हत्या, जमकर हुआ था बवाल
आक्रोशित भीड़ ने फूंक दिया था बोंगरिया पुलिस चैकी, सियासत का केंद्र बन गया था

azamgarh craim

सूर्यांश दुबे (फाइल फोटो)

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. दलित प्रधान सत्यमेव जयते की हत्या के बाद सरकार के लिए नाक का सवाल बन चुक शातिर अपराधी सूर्यांश दुबे को आखिरकार यूपी पुलिस ने मार गिराया। योगी सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में इतनी किरकिरी कभी नहीं हुई जितना की सत्यमेव की हत्या के बाद हुई। इस घटना के बाद आजमगढ़ दलित राजनीति का केंद्र बन गया था। कांग्रेस से लेकर भीम आर्मी तक सभी ने इस मामले को भुनाने का प्रयास किया। पुलिस लगातार सूर्यांश की तलाश में थी लेकिन उसका सुराग लगाने में नाकाम थी लेकिन गुरुवार को एक कारोबारी से पांच लाख की रंगदारी मांग सूर्यांश पुलिस के जाल में फंस गया और मारा गया। सूर्यांश की मौत से पुलिस ही नहीं बल्कि आम आदमी ने भी राहत की सांस ली। कारण कि वह सिर्फ आजमगढ़ ही नहीं बल्कि पास पड़ोस के जिलों में भी आतंक का पर्याय बना हुआ था।

मूलरूप से तरवां थाना क्षेत्र के बांसगांव निवासी सूर्यांश दुबे कम उम्र में ही अपराध की दुनियां में बड़ा नाम बन गया था। उसके खिलाफ आजमगढ़, जौनपुर, मऊ जिले में कई गंभीर मामले दर्ज थे। सूर्यांश ने मामूली विवाद में अपने गांव के ही दलित प्रधान सत्यमेव जयते को 14 अगस्त की शाम गोली मारकर हत्या कर दी थी। सत्यमेंव की हत्या के बाद उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया था। आक्रोशित भीड़ ने बोंगरिया पुलिस चैकी को फूंकने के साथ ही कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। इस घटना को अंजाम देने के बाद सूर्यांश कुछ ज्यादा ही चर्चा में आ गया था।

यहीं नहीं योगी सरकार को अपने चहते एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह को हटाना पड़ा वहीं थानाध्यक्ष निलंबित किए गए। इस हत्यकांड ने यूपी की राजनीति को नया रंग दे दिया था। कांग्रेस, सपा, बसपा ने इसपर खुलकर राजनीति की तो भीम आर्मी के मुखिया भी चंद्रशेखर भी 20 आजमगढ़ पहुंचे। कांग्रेस ने तो महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नितिन राउत सहित दर्जन भर दलित नेताओं को पूरी तरह मैदान में उतार दिया था। यह घटना पुलिस और सरकार दोनों के लिए सिरर्दद बनी थी। वहीं घटना को अंजाम देने के बाद से ही सूर्यांश दुबे फरार चल रहा था।

एडीजी ने सूर्यांश पर एक लाख का ईनाम रखा था जबकि सरकार द्वारा उसपर दो लाख का ईनाम घोषित किया गया था। घटना के सवा तीन महीने बाद तक सूर्यांश खुद को बचाने में सफल रहा। पुलिस उसका सुराग तक नहीं लगा पाई। गुरुवार को सूर्यांश ने आजमगढ़ के एक कारोबारी को मैसेज कर पांच लाख रंगदारी मांगी। इसके बाद पुलिस उसे ट्रेस करने में सफल रही और देर रात सरायमीर थाना क्षेत्र के शेरवां नहर पुलिया के पास उसे गिरफ्तार करने का प्रयास किया लेकिन सूर्यांश ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर स्वाट टीम के प्रभारी और एक आरक्षी को घायल कर दिया। इसके बाद पुलिस द्वारा की गयी जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो