ज्येष्ठ पूर्णिमाः भैरव धाम में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

ज्येष्ठ पूर्णिमाः भैरव धाम में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
ज्येष्ठ पूर्णिमाः भैरव धाम में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Ashish Kumar Shukla | Publish: Jun, 17 2019 09:50:31 PM (IST) Azamgarh, Azamgarh, Uttar Pradesh, India

दूरदराज से पूर्व में आये जिन भैरव भक्तों की मन्नतें पूरी हो गयी थी, उन्होंने पूरे परिवार के साथ पूजन अर्चन कर दान पुण्य भी किये

आजमगढ़. आस्था का केन्द्र भैरव बाबा धाम पर सोमवार को पूर्णिमा के अवसर पर भोर से ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ने लगा। भैरव भक्तों ने स्नान ध्यान कर मंदिर में चढ़ावा चढ़ाकर विधिवत पूजन अर्चन किये। घंटे-घड़ियाल व शंख की ध्वनि व भक्तों के जयकारों से पूरा धाम परिसर गूंजायमान हो गया। धाम के बाहर लगे मेले में लोगों ने जमकर खरीदारी की और झूलों का आनंद उठाया।

महराजगंज के भैरव बाबा धाम पर पूर्णिमा के अवसर पर भोर चार बजे से श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरु हो गया। भैरव भक्तों ने धाम परिसर में स्थित पवित्र सरोवर में स्नान कर फूल, माला, बताशा, नारियल, चुनरी, काली मिर्च, हलवा-पूड़ी, अगरबत्ती आदि लेकर मंदिर में विधिवत पूजन अर्चन किये। इसके पश्चात भैरव भक्तों ने मंदिर की परिक्रमा करते हुये जयकारे लगाये। घंटे-घड़ियाल व शंख की ध्वनि से पूरा धाम परिसर गुंजायमान हो गया। भक्तों ने अपने तथा अपने परिवार के सुख समृद्धि के लिए मन्नतें मांगी। वहीं दूरदराज से पूर्व में आये जिन भैरव भक्तों की मन्नतें पूरी हो गयी थी, उन्होंने पूरे परिवार के साथ पूजन अर्चन कर दान पुण्य भी किये।

भक्तों ने धाम परिसर में ब्राह्मणों द्वारा सत्यनारायण की कथा सुनकर सुख का अनुभव किये। इसके पश्चात भैरव भक्तों ने हलवा-पूड़ी तथा नारियल चढ़ाकर परिवार के सुख-समृद्धि की मंगल कामना किये। धाम के बाहर लगे मेले में मनोरंजन के साधन के साथ मंदिर परिसर में तरह-तरह की दुकानें सजी हुई थी। लोग लोहे व लकड़ी के सामान, खिलौने, सौंदर्य प्रसाधन, फल, चाट-फुल्की के दुकानों पर जुटे रहे। वहीं बच्चे बड़े व छोटे झूलों का आनंद उठाकर खिलौने खरीद रहे थे। मेले में बड़ा झूला व जादूगर आकर्षण का केंद्र रहा। महिलाओं की भीड़ सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर ज्यादा देखी गयी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned