scriptआयोग का बड़ा फैसला: अब एक फोन पर होगा मतदताओं की समस्या का समाधान | District Contact Center to built Collectorate in UP Assembly Election | Patrika News

आयोग का बड़ा फैसला: अब एक फोन पर होगा मतदताओं की समस्या का समाधान

locationआजमगढ़Published: Oct 30, 2021 02:58:30 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

एक नवंबर से शुरू हो रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की तैयारी शुरू, स्थापित होगा ‘डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर’

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी विधानसभा चुनाव-2022 की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। एक नवंबर से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इसके तहत एक नवंबर को निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ‘डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर’ की स्थापना की जाएगी। यह चुनाव के अंत तक अनवरत चलता रहेगा। इसके चौबीस घंटे संचालन के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी भी लगाई जाएगी। निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए वोटर हेल्प लाइन एड भी लांच किया गया है।

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक नवंबर से मतदाता पुनरीक्षण का कार्य शुरू होगा। ऐसे में कांट्रैक्ट सेंटर के स्थापना की कवायद शुरू कर दी गयी है। यह कलेक्ट्रे में स्थापित किया जएगा। मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिस किसी को भी कोई परेशानी होगी अथवा किसी तरह की जानकारी हासिल करनी होगी वह डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन कर हासिल कर सकेगा। यहां तैनात कर्मचारी समस्याओं का समाधान करेंगे।

वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन संबंधी समस्याओं की जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल फोन में इस एप को डाउनलोड कर निर्वाचन संबंधी जानकारियां प्राप्त कर सकता है। यहीं नहीं बीएलओ के लिए गरुड एप लांच किया गया है। इसका उपयोग बीएलओ अपने संबंधित मतदेय स्थल में निर्वाचन से संबंधित कार्य के लिए कर सकेंगे।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग पूरी तरह से गंभीर है। सभी तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सारी प्रक्रियाएं की जा रही है। मतदाताओं की समस्याओं के समाधान के लिए यह विशेष व्यवस्था की जा रही है। प्रयास होगा कि 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का नाम सूची में शामिल हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो