scriptडीएम ने किया मुड़हर गांव का निरीक्षण, गांव को ओडिएफ करने का निर्देश | DM Inspection in Azamgarh Mudahar Village for ODF | Patrika News

डीएम ने किया मुड़हर गांव का निरीक्षण, गांव को ओडिएफ करने का निर्देश

locationआजमगढ़Published: Aug 30, 2018 11:06:25 pm

राजगीर का प्रशिक्षण ले रहे महिलाओं से डीएम ने की बात।

Azamgarh DM

आजमगढ़ डीएम

आज़मगढ़. जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने गुरूवार को ठेकमा ब्लाक की ग्रामसभा मुड़हर में चल रहे स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को दिये जा रहे राजमिस्त्री के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत मुड़हर गांव को ओडिएफ घोषित करने के लिए जिलाधिकारी ने वहां के ग्राम प्रधान एवं अन्य अधिकारियों को युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण कराने का निर्देश दिया। यहां स्वयं सहायता समूहों की 35 महिलाओं को राजमिस्त्री का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण के उपरान्त हमारे गांवों में महिलाओं द्वारा राजमिस्त्री का कार्य भी किया जायेगा तथा इससे उन्हें अपने गांव में रोजगार भी मिलेगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये जा रहे शौचालयों के निर्माण में प्रगति होगी। इस प्रशिक्षण के उपरान्त इन महिलाओं को जिलाधिकारी ने ‘‘रानी मिस्त्री’’ का नाम दिया। इन सभी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को चिन्हित पांचों ब्लाकों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इससे हमें जनपद में एक हजार राजमिस्त्री मिलेंगे तथा महिलाओं को रोजगार मिलेगा।
जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी महिलाओं का उत्साह वर्धन किया और कहा कि महिलायें हर क्षेत्र में पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं। निश्चित रूप से उन्हें स्वावलम्बी बनने में मदद मिलेगी। जिलाधिकारी ने डीसी एनआरएलएम से सभी महिलाओं को एक दिन का मानदेय 400 रूपये तथा उन्हें किट दिलाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ग्राम सभा मुड़हर में महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निरीक्षण किया। कहा कि इस गांव में 495 शौचालय दिये गये हैं, जिसमें 270 पर कार्य चल रहा है। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा सांसद आदर्श ग्राम तमौली (ब्लाक पल्हनी) का निरीक्षण किया। वहां स्वच्छ भारत मिशन तथा अन्य योजनाओं की प्रगति देखी। इस अवसर पर डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, जिला सूचना अधिकारी डॉ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह, खण्ड विकास अधिकारी ठेकमा प्रेमचन्द्र राम एवं अन्य संबंधित अधिकारी तथा ग्रामवासी उपस्थित रहे।
By Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो