जिले में 453 वनवासियों को मिला अपना घर, डीएम ने काराया गृह प्रवेश

सठियांव ब्लाक के सेमरौला गांव में मंगलवार को जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने वनवासी बस्ती में मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण योजनान्तर्गत वनवासियों की आवास की चाभी देकर गृह प्रवेश कराया।

रिपोर्ट:-रणविजय सिंह
आजमगढ़। सठियांव ब्लाक के सेमरौला गांव में मंगलवार को जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने वनवासी बस्ती में मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण योजनान्तर्गत वनवासियों की आवास की चाभी देकर गृह प्रवेश कराया। इस दौरान 23 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण योजनान्तर्गत आवास की चाभी दी गयी। वहीं योजनान्तर्गत जनपद में कुल 453 लोगों को आवास को चाभी उपलब्ध करायी गयी। गरीब वनवासी समुदाय के लोगों के साथ जिलाधिकारी द्वारा मकर संक्रान्ति का त्यौहार मनाया गया, साथ ही उनमें लाई, चूड़ा, गुड़ इत्यादि का वितरण भी किया गया। जिलाधिकारी द्वारा लाभार्थियों में कम्बल भी वितरित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि वनवासी समुदाय के व्यक्तियों को मनरेगा के अन्तर्गत 90 दिन का कार्य पूर्ण होने पर श्रम विभाग में पंजीकरण करायें, जिससे उनको श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। साथ ही वनवासी समुदाय की महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ें तथा महिलाओं को समूहों में प्रशिक्षण देकर उनको रोजगार दिलायें, जिससे वे सशक्त व आत्मनिर्भर बन सकें।

जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को निर्देश दिये कि यदि कहीं जमीन मिलती है तो नर्सरी लगायें तथा महिलाओं को ट्रेनिंग देकर नर्सरी का कार्य करायें। जिलाधिकारी ने मुसहर बस्ती की आशा देवी, मंशा देवी, धर्मी देवी से राशन वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की कि कोटेदार समय से गेहूं, चावल देते हैं कि नहीं तथा यूनिट से कम तो नही देते हैं। उन्होने गांव के कक्षा 04 के अतुल से उसकी पढ़ाई के संबंध मंे पूछा तथा यह भी जानकारी प्राप्त की कि अध्यापक आते हैं या नही, भोजन बनता है या नही, दूध और फल मिलता है या नही तथा आगे पढ़कर क्या बनोगे। जिलाधिकारी ने लेखपाल दीपिका राय से यह जानकारी प्राप्त की गयी कि यह जमीन किस तरह की है जहां पर आवास बना है, लेखपाल द्वारा बताया गया कि यह जमीन बंजर थी, जो इन लोगों को आवंटित कर दी गयी है। उन्होने संबंधित को निर्देश दिये कि कोई भी ऐसी जमीन हो, जिसपर किसी का कब्जा हो, उस जमीन को इन लोगों को आवंटित कर दी जाय। इस अवसर पर तहसीलदार सदर पवन कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी जहानागंज राजीव कुमार शर्मा, एसडीओ पंचायत राम आशीष सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी इन्दु प्रकाश राय, लेखपाल दीपिका राय, भाजपा नेता देवेन्द्र सिंह, दिवाकर सिंह आदि उपस्थित रहे।

Devesh Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned