सफल हुआ डीएम का यह प्लान तो बदल जायेगी आजमगढ़ की तस्वीर

सफल हुआ डीएम का यह प्लान तो बदल जायेगी आजमगढ़ की तस्वीर
सफल हुआ डीएम का यह प्लान तो बदल जायेगी आजमगढ़ की तस्वीर

Sunil Yadav | Updated: 25 Jun 2018, 08:54:50 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

तमसा मित्र व वृक्ष मित्रों को डीएम देंगे बड़ी जिम्मेदारी, अधिकारियों को भी खास हिदायत

आजमगढ़. शहर की सूरत बदलने में जुटे जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई तमसा महासफाई अभियान की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। इस दौरान जहां उन्होंने तमसा को गंदगी से बचाने और पौधों की सुरक्षा के लिए तमसा मित्र और वृक्ष मित्र बनाने की बात कहीं वहीं दूसरी तरफ नगरपालिका अधिकारियों को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। इसके अलावा भी डीएम द्वारा कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गये।


जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि तमसा महा सफाई अभियान के दूसरे चरण के अन्तर्गत तमसा घाट के किनारे दोनों तरफ सघन पौधरोपण कराया जायेगा। इसके लिए 2×2 साइज के गड्ढ़े तैयार कर उसमे खाद डाली जायेगी उसके बाद पौधरोपण का कार्य किया जायेगा।


पौधारोपण हेतु तमसा नदी के किनारे बसे लोगों को पौधरोपण के प्रति जागरूक करने के लिए उनको तमसा मित्र तथा वृक्ष मित्र बनाया जायेगा। साथ ही उनको पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी जायेगी। नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि बरसात आने वाली है। शहर में 15-16 नाले तथा शहर में स्थित छोटे-बड़े नाले/नालियों की सफाई करना सुनिश्चित करें। उसमें से प्लास्टिक भी निकलवाई जाय। उन्होंने कहा कि सफाई का कार्य कितने दिनों मे हो जायेगा इसके लिए एक ऐक्शन प्लान बनाकर उपलब्ध करायें।


जिलाधिकारी ने कहा कि तमसा नदी के किनारे जितने भी तालाब स्थित हैं उनको गहरा कराया जायेगा इसके साथ ही मनरेगा से भी कार्य कराया जायेगा। आम जनता को पौधरोपण/सफाई के प्रति जागरूक करने के लिस स्टीकर बनवाया गया है जिसको लोगों के घरों पर चस्पा किया जायेगा। उन्होने कहा कि सब रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ-सफाई।


जिलाधिकारी ने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कराना सुनिश्चित करें। उन्होने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की रणनीति बनाने हेतु एक सप्ताह का समय दिया। साथ ही उन्होंने प्रत्येक चौराहे पर जो फव्वारे लगे हुए हैं उसको चालू कराने तथा साथ ही साथ बिजली, पानी की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने आम जनता से अपील की है कि नदी के किनारे जो लोग अतिक्रमण किये हैं वे अपने से अतिक्रमण हटा लें अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही करते हुए हटाया जायेगा। जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार अखिलेश कुमार को निर्देशित करते हुए कहा कि जो मकान बन्धे पर बन गये हैं तथा जो बन रहे हैं सबको एक तरफ से नोटिस देना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जितने मूर्गे/बकरे की दुकाने हैं उनकी एक रणनीति की तहत उनकी लिस्ट बनाकर संबंधित अधिकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी सभासदों से कहा कि अपने-अपने मोहल्लों में स्वच्छता समिति बना लें तथा स्वच्छता समिति के सदस्यों का चयन करते हुए उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी मार्टीनगंज/ईओ नगर पालिका प्रशान्त कुमार भारती को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के अन्दर दान में दिये हुए जो पोखरें हैं उसकी जांच कराकर अतिक्रमण पाये जाने पर अतिक्रमण हटाना सुनिश्चित करें, इसके लिए नोटिस तथा विकास प्राधिकरण द्वारा भी नोटिस जारी कराया जाये।


उन्होंने बताया कि मंगलवार को गौरी शंकर घाट से पौधरोपण करने हेतु गड्ढ़े खोदे जायेंगे तथा कुछ पौधे लगाए जाएंगे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक दुर्गादत्त शुक्ल, डीएफओ, एसडीएम मार्टीनगंज/ईओ नगर पालिका प्रशान्त कुमार, नायब तहसीलदार सदर अखिलेश कुमार तथा प्रवीण सिंह पूर्वांचल विकास आन्दोलन, हरिकेश विक्रम भातर रक्षा दल, डॉ पीयूष लाइफ लाइन हास्पिटल, विनोद अग्रवाल प्रबन्धक महिला महाविद्यालय, संत प्रसाद अग्रवाल अध्यक्ष व्यापार मण्डल, अन्य स्वयं सेवी संस्थाएं तथा महिला संगठनों की प्रतिनिधियों के साथ-साथ संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

By- रणविजय सिंह

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned