scriptनकलविहीन कैसे होगी परीक्षा, जब अधिकारियों का है यह रवैया… | DM Take meeting for board exam | Patrika News

नकलविहीन कैसे होगी परीक्षा, जब अधिकारियों का है यह रवैया…

locationआजमगढ़Published: Jan 29, 2018 11:23:05 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

डीएम की बैठक से गायब रहे 19 सेक्टर व 110 स्टेट्रिक मजिस्ट्रेट, शुचिता के लिए आठ जाेेेन एवंं 50 सेक्टर में बांंटा जिला

azamgarh

azamgarh

आजमगढ़. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने केंद्र व्यवस्थापकों व प्रधानाचार्यों के साथ सोमवार को राहुल प्रेक्षागृह में बैठक की। परीक्षा को लेकर प्रशासन चाक-चौबंद व्यवस्था के दावे कर रहा है, लेकिन इसे लेकर अधिकारी कितने गंभीर हैं, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिलाधिकारी द्वारा आहूत बैठक से कई अधिकारी नदारद रहे। इस बैठक से 19 सेक्टर और 110 स्टेट्रिक मजिस्ट्रेट गायब रहे। परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च 2018 तक चलेगी। परीक्षा के लिए 314 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
डीएम ने कहा कि परीक्षा को नकल विहिन तथा शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु जनपद को 8 जोन तथा 50 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जिसके लिए प्रत्येक जोन में जोनल मजिस्ट्रेट तथा प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रटों की नियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही 4 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट व 314 स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं 6 सचल दल की नियुक्ति की गयी है। जिलाधिकारी ने तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेटां को निर्देशित किया कि वे अपने आबंटित सेक्टर परीक्षा केन्द्रां पर परीक्षा के दौरान सतत् प्रभावी निरीक्षण करेगें। प्रत्येक दिन दोनों पाली में परीक्षाओं में केन्द्रां का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेगें। सेक्टर मजिस्ट्र का दायित्व होगा कि स्थानीय पुलिस के सहायोग से कार्य करेगें। सेक्टर मजिस्ट्रटों को निर्देशित किया कि वे आवंटित अपने परीक्षा केन्द्र पर दोनों पालियों में समय से प्रशन पत्र को अपनी देखरेख में खुलवायेगें एवं परीक्षा सम्पन्न होने के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं को अपनी देख-रेख में शील्ड कराकर दोनां पालियों को पालीवार अलग-अलग मुख्य संकलन केन्द्र पर समय से जमा कराना सुनिश्चित करेगें। परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पादित कराने का उत्तरदायित्व सेक्टर मजिस्ट्रेट/स्टैटिक मजिस्ट्रेट का होगा।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट की परीक्षा में कुल 2,62,728 परीक्षार्थी है। जिसमें हाईस्कूल के 1,49,166 परीक्षार्थी जिसमें बालक 92,270 तथा बालिका 56,896 तथा इण्टरमीडिएट में 1,13,562 परीक्षार्थी जिसमें बालक 61,417 तथा बालिक 52,145 परीक्षार्थी शामिल है। उन्होने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने परीक्षा केन्द्रां पर सीसीटीवी शत-प्रतिशत लगवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही यदि परीक्षा के दौरान किसी केन्द्र पर सीसीटीवी में कोई छेड़छाड़/खराबी पायी जाती है तो केन्द्र व्यवस्थापक इसके लिए पूर्णरूप जिम्मेदार होगे तथा उनके खिलाफ कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज करायी जायेगी तथा जेल भेजा जायेगा। तथा परीक्षा केन्द्र के दौरान सीसीटीवी चलती रहनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रां पर बिजली की व्यवस्था तथा आधारभुत सुविधा (फर्नीचर, विद्युत, जनरेटर, पेयजल, शौचालय) की व्यवस्था शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर शान्ति/कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करें। तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर जाये तथा केन्द्र व्यवस्थापक से सम्पर्क करे तथा सीसीटीवी को कन्ट्रोल रूम में जाकर देखे की चल रही है कि नही। यदि कही कोई कमी पायी जाती है तो उसे तत्काल उच्चाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करें। इसी क्रम में समस्त उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने तहसील क्षेत्र में नकल विहीन परीक्षा कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा अवधि में परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटो कापी की दुकानें बन्द रहेगी इसके साथ ही उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक को छोड़कर किसी को मोबाइल फोन व अन्य कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस रखने की अनुमति नही है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। तथा उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति मोबाइल लेकर नही जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 38 संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र बनाए गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को परदर्शिता, स्वच्छ तरीके से कराना सुनिश्चित करें। इसी के क्रम में उन्होने बताया कि कन्ट्रोल रूम की स्थापन डीआईओएस कार्यालय में की गई है। जो सुबह 6.00 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक चलता रहेगा। जिसका टेलिफोन नं0- 05462-246419 है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी आलोक कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन लवकुश कुमार त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीके गुप्ता, एसपी सिटी सुभाष चन्द गंगवार, एसपी ग्रामीण एनपी सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी/सीओ सहित सभी परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।
By : Ran Vijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो