आजमगढ़ में बनेगा इलेक्ट्रानिक शवदाह गृह

आजमगढ़ में बनेगा इलेक्ट्रानिक शवदाह गृह
funeral parlor

Devesh Singh | Publish: Mar, 05 2016 10:37:00 AM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

शासन से मिली स्वीकृति, जल्द मिलेगा बजट 

आजमगढ़। पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए प्रशासन की पहल पर शासन द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। अब तमसा तट पर स्थित राज घाट पर इलेक्ट्रानिक शवदाह गृह का निर्माण होगा। इसके लिए भेजे गये प्रस्ताव को शासन ने स्वीकृत कर दिया है जल्द ही धन आवंटन की संभावना है। इसे आधुनिक ढंग से तैयार किया जायेगा। 
बता दें कि शहर में तमसा नदी के राजघाट, मोहट्टीघाट, रैदोपुर स्थित पंचपेड़वा घाट, कोट किला घाट व सिधारी घाट पर पहले शव का अंतिम संस्कार किया जाता था। लोगों के विरोध और लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए कुछ सालों से यहां अंतिम संस्कार बंद करा दिया गया है। अब केवल राजघाट पर अंतिम संस्कार किया जाता है। घाट शहर से सटे होने के कारण लोगों को काफी दिक्कत होती है। वहीं प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में प्रदूषण से निबटने के लिए प्रशासन स्तर पर हाल में पहल की गयी। शहर की आबोहवा को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से राजघाट पर इलेक्ट्रिक विधि से शव के अंतिम संस्कार की व्यवस्था कें लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था। जिसे शासन द्वारा स्वीकृत कर लिया गया। जल्द ही बजट का आवंटन होने की संभावना है। इस व्यवस्था से न सिर्फ अंतिम संस्कार में कम समय लगेगा बल्कि प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। अभी तक जनपद में इस तरह की व्यवस्था नहीं थी। शव के इलेक्ट्रिक विधि से अंतिम संस्कार के लिए वाराणसी जाना पड़ता था। जिलाधिकारी सुहास एलवाई का कहना है कि प्रदूषण से हमारा वातावरण दूषित हो रहा है। ऐसे में सबके सहयोग की जरूरत है। अंतिम संस्कार से निकलने वाले धुआं सीधे शहर में फैलता हैं। इससे शहर की आबोहवा प्रदूषित हो रही है। लोगों को तमाम बीमारियां व संकटों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक से अंतिम संस्कार हमारे वातावरण को स्वच्छ रखेगा। लोगों को तमाम रोगों से मुक्ति भी मिल जाएगी।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned