scriptअपने पूर्वजों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए मौर्य वंशियों को : आरएस कुशवाहा | Emperor Chandragupta Maurya birth anniversary celebrated | Patrika News

अपने पूर्वजों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए मौर्य वंशियों को : आरएस कुशवाहा

locationआजमगढ़Published: May 25, 2018 09:11:53 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

शोभायात्रा के साथ मनायी गयी चक्रवर्ती सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य की जयंती

अपने पूर्वजों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए मौर्य वंशियों को : आरएस कुशवाहा

अपने पूर्वजों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए मौर्य वंशियों को : आरएस कुशवाहा

आजमगढ़. मैत्रेय प्रगति मंच के तत्वाधान में पंचशील बुद्ध बिहार शाहगढ़ के प्रांगण में महामानव गौतम बुद्ध, चक्रवर्ती सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य एवं चक्रवर्ती सम्राट अशोक की मूर्ति की स्थापना संयोजक करूणाकान्त के साथ आरएस कुशवाहा ने शुक्रवार को बुद्ध वन्दना के साथ किया। इसके बाद एक शोभा यात्रा पंचशील बुद्ध बिहार शाहगढ़ से होकर सिधारी, मुख्य चैक, कोट मोहल्ला होते हुए हर्रा की चुंगी से होते हुए सिविल लाइन, कोइरी पोखरी पर पहुंची जहां चक्रवर्ती सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य के जन्मदिन के परिप्रेक्ष्य में विशाल जनसभा व समारोह का आयोजन किया गया।


जयंती समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य आगंतुक आरएस कुशवाहा ने कहा कि मौर्य वंश के लोगों को अपने पूर्वजों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का कार्य करना चाहिए। इनके पूर्वज अपने बाहुबल से विश्वविजेता सिकन्दर को परास्त कर अखण्ड भारत की स्थापना किए। उनके वंशज आज दूसरां के टुकड़ों का इंतजार करें उचित नहीं है। अब समय आ गया है कि हम पुनः शासन सत्ता को प्राप्त करने के लिए आगे आये और विद्रोहियों को सबक सिखाने का कार्य करें। कार्यक्रम के अन्त में विशिष्ट अतिथियों को तथा मेधावा छात्र/छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भन्ते बुद्ध ज्योति एवं संचालन संयोजक करूणाकांत मौर्य ने किया। इस दौरान श्रीराम मौर्य, राजेन्द्र मौर्य, सिकन्दर मौर्य, राजेश मौर्य, साजेन्द्र मौर्य, जेएन मौर्य, राममूरत मौर्य, कपिलदेव मौर्य, रामनयन मौर्य, विश्वनाथ मौर्य, वीरभान मौर्य, बनारसी मौर्य, शशि प्रकाश मौर्य, विरेन्द्र मौर्य, डा. दिनेश मौर्य, रघुवीर मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे।

हमले में घायल पोस्ट मास्टर ने तोड़ा दम


आजमगढ़. वाराणसी शहर के लक्सा मोहल्ले में स्थित पोस्टआफिस में घुसकर किए गए हमले में घायल पोस्ट पोस्टमास्टर ने गुरुवार की शाम ईलाज के दौरान दम तोड़ दिया।


रानी की सराय थाना क्षेत्र के मलिक हुसैनपुर ग्राम निवासी 57 वर्षीय सुभाष चंद्र यादव पुत्र स्व. मनिराम पिछले कई वर्षों से वाराणसी शहर के लक्सा उप डाकघर में पोस्टमास्टर पद पर तैनात थे। बीते 24 अप्रैल को कतिपय हमलावर पोस्टआफिस में घुसकर उनके ऊपर हमला कर दिए। बेहोशी की हालत में घायल पोस्टमास्टर को वाराणसी के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उपचाराधीन पोस्टमास्टर सुभाष चंद्र यादव ने गुरुवार की शाम ईलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मृतक डाककर्मी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतक के दो पुत्र और एक पुत्री बताए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो