scriptअब दिव्यांगों को नहीं पड़ेगा भटकना, कैंप लगाकर ब्लाक मुख्यालयों पर वितरित होगा उपकरण | Equipment Distribution Camp for Handicapped on Block Headquarters | Patrika News

अब दिव्यांगों को नहीं पड़ेगा भटकना, कैंप लगाकर ब्लाक मुख्यालयों पर वितरित होगा उपकरण

locationआजमगढ़Published: Nov 18, 2020 08:27:09 pm

प्रशासन ने तय की रणनीति, तैयार किया ब्लाक वार शेड्युल

azamgarh news

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़। अब दिव्यांगों को उपकरण के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कारण कि प्रशासन ने इन्हें उपकरण उपलब्ध कराने के लिए ब्लाक स्तर पर कैंप आयोजित करने का फैसला किया है। कोई भी जरूरतमंद दिव्यांग यहां से उपकरण हासिल कर सकेगा। इसके लिए सात से 11 दिसंबर के मध्य ब्लाकों पर कैंप लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने इस संबंध में विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है।

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया है कि भारत सरकार के एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगता सहायक उपकरण उपलब्ध कराये जाएंगे। योजना के तहत जरूरतमंद दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, कान की मशीन, बैशाखी, छड़ी, मानसिक दिव्यांगता हेतु किट, नेत्रहीन बच्चों के लिए किट एवं कृत्रिम अंग (हाथध्पैर) उपलब्ध कराने हेतु 07 दिसम्बर से 11 दिसम्बर के मध्य उन्हें चिन्हित किया जाएगा।

दिव्यांगों को चिन्हित करने के लिए 07 दिसम्बर को जिला चिकित्सालय आजमगढ़, 08 दिसम्बर को विकास खण्ड पल्हना, 09 दिसम्बर को विकास खण्ड लालगंज, 10 दिसम्बर को विकास खण्ड ठेकमा तथा दिनांक 11 दिसम्बर 2020 को विकास खण्ड पवई में 11ः00 बजे से 4ः00 बजे तक कैंप का आयोजन किया जाएगा।

उक्त कैम्प में दिव्यांगजनों को अपने साथ फोटोग्राफ, आधार कार्डध्राशन कार्डध्वीपीएल कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, आय प्रमाण पत्र (प्रतिमाह 15000 या उससे कम) एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र की छाया प्रति लाना अनिवार्य होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी अपने विकास खण्ड के सभागारध्परिसर मे एलिम्को कानपुर की टीम एवं कर्मचारियों के बैठने (मेज, कुर्सी, कम्प्यूटरीकृत पंजीकरण हेतु विद्युत की व्यवस्था), दिव्यांगजनों के बैठने की समुचित व्यवस्था कराने के साथ ही ब्लाक के 06 कर्मचारियों की ड्यूटी कृत्रिम अंगध्सहायक उपकरण योजना के आवेदन पत्र भरवानेध्सहायता हेतु अपने स्तर से लगायेंगे।

संबंधित खण्ड विकास अधिकारी को कैम्प आयोजन की व्यवस्था हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी आजमगढ़ द्वारा तैनात किये जाने वाले चिकित्सकों, विशेषज्ञों द्वारा त्वरित परीक्षण कर मौके पर (आॅन द स्पाॅट) उपयुक्त दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किये जायेंगे।

उपरोक्त शिविरों के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी ने जनपद के सभी उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी तहसीलों के शहरी क्षेत्रों में अपने स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करे। जिससे जनपद के दिव्यांगजनों का दिव्यांगता सहायक उपकरणों हेतु चिन्हीकरण किया जा सके।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो