scriptआवारा पशुओं से नहीं मिली निजात तो किसान ने जोतवा दी दो बीघा गेंहू की फसल | Farmer Plough 2 bigha Wheat Crop Due to Stray Cattle Problem | Patrika News

आवारा पशुओं से नहीं मिली निजात तो किसान ने जोतवा दी दो बीघा गेंहू की फसल

locationआजमगढ़Published: Feb 04, 2021 10:18:18 am

कई बार शिकायत के बाद भी निराश्रित पशुओं को गोशाला भेजने का प्रबंध नहीं किये अधिकारी

azamgarh news

फसल को बर्बाद करते पशु

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. किसान निराश्रित पशुओं से कितना त्रस्त है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि जिले के एक किसान ने अपनी दो बीघा गेहूं की खड़ी फसल को ही जोतकर बर्बाद कर दिया। इससे किसानों के हजारों रूपये का नुकसान उठाना पड़ा है। किसान ने यह कदम इस लिए उठाया क्योंकि उसके द्वारा बार-बार की गयी शिकायत को अधिकारियों ने नजरअंदाज किया और छुट्टा पशु उसकी फसल को बर्बाद करते रहे। ंअधिकारी है कि अब भी ममाले को गंभीरता से नहीं ले रहे है।

बता दें कि जिले में छुट्टा पशुओं का आतंक दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। सरकार ने निराश्रित पशुओं के लिए गोशाला बनवाया है लेकिन संबंधित अधिकारी कर्मचारी पशुओं को गोशाला पहुंचाने में कोई रूचि नहीं ले रहे है। हालत है कि पशु किसानों को तबाह कर रहे हैं। लालगंज तहसील क्षेत्र के कंजहित गांव निवासी सभाजीत मौर्य ने तहसील से लेकर ब्लाक तक शिकायत की लेकिन उनकी बात नहीं सुनी गयी। इसके बाद उन्होंने मजबूर होकर अपनी फसल ही जोत दी।
सभाजीत मौर्या ने बताया कि छुट्टा पशुओं ने फसल को काफी क्षति पहुंचाई है। एक-दो बार नहीं मवेशी काई दफा फसल खा गए। उन्होंने हर बार शिकायत की लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। स्थिति यह हो गयी थी कि अब फसल से लागत का चैथाई भी उत्पादन की उम्मीद नहीं थी। त्रस्त होकर फसल को यह सोचकर ट्रैक्टर लगाकर जोतवा दिया कि अब और लागत लगाने से कोई फायदा नहीं होना है।

वहीं मार्टीनगंज के निकासीपुर के किसान अंमित सिंह, यूसुफपुर के पारस नाथ यादव आदि का कहना है कि पहले नीलगाय से थोड़ा बहुत नुकसान होता था लेकिन अब तो छुट्टा पशुओं ने जीना ***** कर दिया है। रात-रात भर फसल की रखवाली करनी पड़ रही है। इसके बाद भी मौका देख जानवर खेत में घुसकर फसल चट कर जा रहे हैं। शिकायत को कोई गंभीरता से नहीं ले रहा है।

BY Ran vijay singh

ट्रेंडिंग वीडियो