scriptआमदनी बढ़ानी है तो किसान करें धनिया व मिर्च की खेती, सरकार देगी अनुदान | Farmers grow coriander and chilli and get subsidy | Patrika News

आमदनी बढ़ानी है तो किसान करें धनिया व मिर्च की खेती, सरकार देगी अनुदान

locationआजमगढ़Published: Feb 26, 2021 01:03:47 pm

-राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत मसालों व फूलों की खेती को बढ़ावा दे रही सरकार
-मसाले की खेती के लिए जिले में रख गया है 30 हेक्टयर का लक्ष्य

धनिया की फसल

आमदनी बढ़ानी है तो किसान करें धनिया व मिर्च की खेती, सरकार देगी अनुदान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दूना करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही यूपी की योगी सरकार राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत मसालों व फूलों की खेती को बढ़ावा दे रही है। सरकार की मंशा है कि किसान कम लागत में अधिक उत्पादन कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकें। मसाला और फूल की खेती पर सरकार अनुदान भी दे रही है। मसालों की खेती के लिए 30 हेक्टयर व फूलों की खेती के लिए 5 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।

बता दें कि पारंपरिक खेती से किसानों को लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है। खास तौर पर पिछले तीन साल सालों में प्राकृतिक आपदा ने किसानों को काफी परेशान किया है। वहीं पारंपरिक खेती में लागत के सापेक्ष उत्पादन भी कम होता है। ऐसे में सरकार व्यवसायिक खेती पर विशेष जोर दे रही है ताकि किसान कम लागत में अच्छा उत्पादन कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकें।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत सरकार किसानों को व्यवसायिक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके तहत जिले में मसाला और फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। बागवानी मिशन के तहत जिने में 30 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर मसालों की खेती का लक्ष्य रखा गया है। इसमें दस हेक्टेयर अनुसूचित जाति जनजाति व 20 हेक्टेयर सामान्य वर्ग के किसानों के लिए आरक्षित है। इस बार जोर मिर्च और धनिया की खेती पर है ताकि किसान को जल्द ही फसल की कीमत मिल सके। करीब 25 हेक्टेयर मिर्च की खेती की जानी है जबकि पांच हेक्टेयर में धनिया की खेती को प्रोत्साहन देने की योजना है। इसके लिए किसानों को 12 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान दिया जाएगा।

इसके अलावा जिले में फूलों की खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। गेंदा सबसे ज्यादा बिकने वाला फूल है। धार्मिक अवसर हो या सामाजिक कार्यक्रम, इसकी मांग जरूर होती है। इस बार उद्यान विभाग को पांच हेक्टेयर क्षेत्र में गेंदा फूलों की खेती का लक्ष्य तैयार किया है। इसमें एक हेक्टेयर अनुसूचित जाति व चार हेक्टेयर सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आरक्षित लक्ष्य है। इसके लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 16 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। जिला उद्यान अधिकारी का कहना है कि किसान योजना का लाभ उठाकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

BY Ran vijay singh

ट्रेंडिंग वीडियो