scriptपंचायत चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, गन्ना के बकाये किया भुगतान | Farmers Sugarcane Payment Done Before Panchayat Election | Patrika News

पंचायत चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, गन्ना के बकाये किया भुगतान

locationआजमगढ़Published: Feb 18, 2021 11:20:44 am

बकाया भुगतान न होने से परेशान थे किसान, नहीं पूरी कर पा रहे थे जरूरत
पिछले सत्र में किसानों से हुई थी 45 लाख 11 हजार क्विटल गन्ने की खरीद, 24 करोड़ रूपये था बकाया

azamgarh news

चीनी मिल सठियांव

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. पंचायत चुनाव से पहले यूपी की योगी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने जिले के साढ़े नौ हजार गन्ना किसानों बीते सत्र के बकाया धनराशि 24 करोड़ का भुगतान को कर दिया। बकाया भुगतान होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है।

बता दें कि दि किसान सहकारी चीनी मिल सठियांव द्वारा पिछले सत्र में 45 लाख 11 हजार क्विटल गन्ना की खरीद की गयी थी। खरीद के सापेक्ष किसानों को 01 अरब 41 करोड़ 94 लाख रुपये का भुगतान करना था लेकिन किसानों को 01 अरब 17 करोड़ 64 लाख रूपये का ही भुगतना किया गया था।

करीब 9500 किसानों का 24.30 करोड़ रूपये मिल पर बकाया था। गन्ना के बकाये का भुगतान न होने से किसानों को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। कई बार किसान इस संबंध में मिल प्रबंधन और डीएम से मिलकर बकाया भुगतान की मांग भी कर चुके थे लेकिन भुगतान नहीं हुआ।

बकाया धनराशि का बुधवार को भुगतान किया गया तो किसानों ने राहत की सांस ली। चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक डीपी सिंह ने बताया कि सठियांव मिल में पिछले साल आजमगढ़ के अलावा जौनपुर, चंदौली, गाजीपुर के साथ घोसी मिल परिक्षेत्र का गन्ना खरीदा गया था। सठियांव मिल में कुल 9 हजार 500 किसानों का बकाया रह गया था। इसमें 1762 किसान घोसी मिल परिक्षेत्र से आते हैं।

बीते सीजन में घोसी मिल क्षेत्र से एक लाख 13 हजार क्विटल गन्ना आपूर्ति की गई थी। पिछले महीने गन्ना मूल्य भुगतान के बाद किसानों का मिल पर 24 करोड़ 30 लाख रुपये बकाया रह गया था। इसमें सठियांव मिल का 21 करोड़ 45 लाख 78 हजार व घोसी मिल का बकाया 3 करोड़ 55 लाख 24 हजार रुपये का भुगतान हो गया है। दो करोड़ 12 लाख 24 हजार रुपये तकनीकी कारणों से बैंक में पेंडिग पड़ा है। संबधित अधिकारियों को दुरुस्त कर तत्काल भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। एक दो दिन में उक्त धनराशि का भी भुगतान हो जाएगा।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो