scriptविद्यालयों में अब नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा, स्कूल के बाहर लगेगी शिक्षकों की फोटो | Fraud in schools will not work anymore | Patrika News

विद्यालयों में अब नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा, स्कूल के बाहर लगेगी शिक्षकों की फोटो

locationआजमगढ़Published: Jun 20, 2020 06:37:10 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– बोर्ड पर नाम और मोबाइल नंबर भी होगा अंकित
– शिक्षकों के फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद अब शिक्षा विभाग सतर्क

विद्यालयों में अब नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा, स्कूल के बाहर लगेगी शिक्षकों की फोटो

विद्यालयों में अब नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा, स्कूल के बाहर लगेगी शिक्षकों की फोटो

आजमगढ़. रिंकी सिंह, प्रीती यादव जैसे शिक्षकों के फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद अब शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है। शिक्षकों के फर्जीवाड़ेे को रोकने के लिए सरकार ने जहां सभी शिक्षकों के अभिलेखों की जांच डेडीकेटेड टीम से कराने का फैसला किया है वहीं बेसिक शिक्षा विभाग सभी स्कूलोें के पर तैनात शिक्षकों की फोटो स्कूल के बाहर चस्पा करने की योजना पर काम कर रहा है। यहीं नहीं शिक्षक की फोटो के साथ ही उसका नाम और मोबाइल नंबर भी अंकित किया जाएगा।

इस संबंध में सभी परिषदीय स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विभाग का मानना है कि इससे भ्रष्टाचार समाप्त होगा और शिक्षक फ्राड नहीं कर पाएंगे। बता दें कि हाल ही में अतरौलिया ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय भिउरा में फर्जी दस्तावेज लगाकर नौकरी कर रही रिकी सिंह के नाम का खुलासा हुआ था। इसके बाद तीन दिन पूर्व प्रीति यादव नाम की शिक्षक जौनपुर में पकड़ी गई जो एक ही प्रमाण पत्र पर जौनपुर के अलावा आजमगढ़ के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पवई में वार्डेन पद पर नौकरी कर रही है।

इसके अलावा अनामिका शुक्ला का फ्राड पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके पूर्व भी कई शिक्षकों के फर्जीवाड़े सामने आ चुके हैं। फर्जी शिक्षकों को पकड़ने के लिए शासन द्वारा डेडिकेटेड टीम गठित की जा रही है ताकि शिक्षकों के अभिलेखों की जांच कर फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

वहीं बेसिक शिक्षा परिषद भी अब गंभीर दिख रहा है। लगातार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शिक्षकों की फोटो स्कूल के बाहर लगाने के के आदेश को जमीन पर उतारने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अमरनाथ राय ने बताया कि अभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों व स्कूल के हेड मास्टर को निर्देश जारी किया जाएगा कि वह स्कूल खोलने से पहले विद्यालय के बाहर फोटोयुक्त बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी होगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग किसी भी तरह के फर्जीबाड़े व भ्रष्टाचार को रोकने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसके लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो