खतरे के निशान की तरफ तेजी से बढ़ रही घाघरा, सहमें दियारा के लोग, सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न

राहत के नाम पर औपचारिकता निभा रहा है प्रशासन

By: Neeraj Patel

Published: 07 Jul 2020, 02:42 PM IST

आजमगढ़. सगड़ी क्षेत्र के दियारा में बहने वाली घाघरा नदी ने अब कहर बरपाना शुरू कर दिया है। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी के खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। धीरे-धीरे पानी रिहायसी इलाकों तरफ बढ़ रहा है। इससे लोग सहमें हुए है। कुछ स्थानों पर पलायन भी शुरू हो गया है। सैकड़ों एकड़ फसल बाढ़ में जलमग्न हो गई हैं। रहा सवाल प्रशासन का तो बाढ़ राहत के नाम पर औपचारिकता पूरी कर रहा है।

नदी के जल स्तर में वृद्धि का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि रविवार पांच जुलाई को बदरहुवा नाले पर 70.65 मीटर पर था जो सोमवार को तीन सेंटीमीटर बढ़कर 70.68 मीटर हो गया। वहीं डिघिया नाले पर पांच जुलाई को नदी का जलस्तर 69.64 मीटर पर था जो सोमवार को सात सेंटीमीटर बढ़कर 69.71 मीटर पहुंच गया। नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। नदी का जल स्तर बढ़ने से कटान में थोड़ी कमी आई है। त्रिलोकी के पुरवा में कई मकान खतरे में अगर कटान तेज हुई तो इनका नदी के धारा में विलीन होना तय है।

हरैया विकासखंड के घाघरा नदी के किनारे अचल नगर गांव में राजस्व गांव करता राम दूबे, रामशरण दुबे, अचल सिंह, गोपाल दूबे, गरीब दूबे, और नान चिरागी गांव जय गोपाल नायक, देवारा भिक्षुक दास में फसल डूब गयी है। वहीं कृषि योग्य भूमि नदी में बिलीन हो रही है। घाघरा का जल स्तर बढ़ने से हरैया और महराजगंज ब्लॉक के चार दर्जन गांव बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए है। हरैया ब्लाक के हाजीपुर, देवारा खास राजा, अराजी अजगरा मगरबी, साधू सोनौरा, शाहडीह, अभन पट्टी, बांका, बुढ़न पट्टी आदि गांव के संपर्क मार्ग पानी में डूबने लगे हैं।

आने वाले दिनों में चक्की हाजीपुर गांव घाघरा के बाढ़ से चारों तरफ से घिर जाएगा। अराजी अमानी देवारा में पुल ने होने के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल है। सब मिलाकर घघरा ने विनाशलीला दिखानी शुरू कर दी है। जिस तरह से लगातार बरसात हो रही है और नदी का जलस्तर बढ़ रहा लोगों की समस्या और बढ़नी तय है लेकिन बाढ़ से निपटने के लिए अब तक प्रभावी इंतजाम नहीं किए गए है।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned