योगी सरकार की मुसीबत बढ़ाएगा यह संगठन, इन मुद्दों को लेकर करेगा बड़ा आंदोलन

योगी सरकार की मुसीबत बढ़ाएगा यह संगठन, इन मुद्दों को लेकर करेगा बड़ा आंदोलन
Yogi adityanath

लंबे समय से कर रहे हैं संघर्ष, कहा- हक पाकर रहेंगे

आजमगढ़. मध्‍यप्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के आंदोलन से परेशान है तो यूपी की योगी सरकार की भी मुसीबत बढ़ती दिख रही है। लंबे समय से जाति प्रमाण पत्र के लिए संघर्ष कर रहे गोंड समाज और खरवार जाति के लोग अब सरकार के खिलाफ आंदोलन का मन बना रहे हैं। अखिल भारत वर्षीय गोंड व प्रादेशिक महासभा की रविवार को कुंवर सिंह उद्यान में हुई संयुक्‍त बैंठक में 1359 फसली परिवार रजिस्‍टर के हिसाब से गोंड व खरवार जाति के लोगों को अनुसूचित जनजति का प्रमाण पत्र देने की मांग की गई। ऐसा न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई।

प्रदेश उपाध्यक्ष सुआल प्रसाद गोंड ने कहा कि शासनादेश संख्या 3469/वीपी सिंह विशेष सचिव का आदेश है कि उत्तर प्रदेश के 13 जनपदां में गोंड व खरवार जाति के व्यक्तियों को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र 1359 फसली परिवार रजिस्टर टीसी के आधार पर जारी करें। गोंड व खरवार महासभा जिला अधिकारी से मांग करता है कि इसमें से किसी भी एक को आधार मानकर जल्द से जल्द प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश समस्त तहसीलदारों को जारी करें।


यह भी पढ़ें: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या यूपी की इस विधानसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव, तैयारी हुई शुरू



दीपू खरवार ने कहा कि आज गोंड व खरवार समाज के नौजवानों के हक का हनन हो रहा है। अब गोंड व खरवार समाज के लोग प्रत्येक बुधवार को अपनी समस्याओं का मांग पत्र तब तक सौंपते रहेंगे जबतक हम लोगों को अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी नहीं होता है।

कन्हैया लाल गोंड ने कहा कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार बार-बार सभी जिलाधिकारियों को यह आदेश दे रही हैं कि गोंड व खरवार जाति को शासनादेश के अनुसार प्रमाण पत्र जारी करें लेकिन आज भी जिलों पर शासनादेश की अवहेलना की जा रही है।

महिला प्रदेश मण्डल अध्यक्ष सूर्यमुखी गोंड ने कहा कि अगर शीघ्र ही जाति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किया गया तो गोंड व खरवार आंदोलन के लिए बाध्य होगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। हम सरकार और प्रशासन की ईंट से ईंट बजा देंगे और अपना हक हासिल करके रहेंगे।

इस मौके पर कैलाश गोंड, अशोक कुमार गोंड, रामशकल, कन्हैया, यमुना प्रसाद खरवार, दुबवर गोंड, हीरालाल, आनन्द खरवार, अमरदीप खरवार, नितिन खरवान, संजीव खरवार, विनय खरवार, राजवेश गोड सहित आदि उपस्थित रहे।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned