scriptगोरखपुर से आजमगढ़ को जोड़ने वाली लिंक परियोजना को दर स्वीकृति का इंतजार | Gorakhpur azamgarh Link Project waiting for Rate acceptance | Patrika News

गोरखपुर से आजमगढ़ को जोड़ने वाली लिंक परियोजना को दर स्वीकृति का इंतजार

locationआजमगढ़Published: Jun 23, 2019 10:34:24 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

गोरखपुर लिंक परियोजना का निर्माण जिले की तहसील बूढ़नपुर के ग्राम रिठिया से तहसील फूलपुर के ग्राम चकिया, मुतकल्लीपुर तक होना है।

Gorakhpur azamgarh Link Project

गोरखपुर- आजमगढ़ लिंक परियोजना

आजमगढ़. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे को 2020 तक पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था के साथ ही पूरा प्रशासनिक अमला लग गया है। लखनऊ से गाजीपुर तक निर्माणाधीन इस परियोजना से आच्छादित होने वाले 110 गांवों की भूमि में युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। इसी के साथ गोरखपुर से आजमगढ़ को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक परियोजना का भी कार्य तेजी से हो रहा है। बस इंतजार है तो कार्यदायी संस्था यूपीडा की तरफ से दर की स्वीकृति प्रदान करने की।
यह भी पढ़ें

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इस दिन यातायात के लिये खोला जायेगा, गाजीपुर से लखनऊ जाना होगा आसान


गोरखपुर लिंक परियोजना का निर्माण जिले की तहसील बूढ़नपुर के ग्राम रिठिया से तहसील फूलपुर के ग्राम चकिया, मुतकल्लीपुर तक होना है। इसके लिए तहसील के बूढ़नपुर के 39 और तहसील फूलपुर के दो गांव सहित 41 गांवों के 243.7935 हेक्टेयर में होना है। भूमि क्रय के लिए दर निर्धारण को समिति की बैठक भी हो चुकी है। समिति की संस्तुति पर आपत्तियों के निस्तारण के बाद मंडलायुक्त को दोबारा अनुमोदन व संस्तुति के लिए भेज दिया गया है। कार्यदायी संस्था यूपीडा (यूपी एक्सप्रेस-वे अथारिटी) द्वारा दर की स्वीकृति के बाद भूमि क्रय की कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

सीएम की समीक्षा में हर जगह मिला झोल, कई अधिकारियों को लगी फटकार


यूपी एक्सप्रेस-वे अथारिटी की तरफ से गोरखपुर को आजमगढ़ से जोड़ने वाले लिक मार्ग को सिक्स लेन में बनाने का प्लान है। इसके बन जाने से वाराणसी, जौनपुर, आंबेडकर नगर भी जुड़ेंगे। लखनऊ से गाजीपुर तक बनने वाले 340.42 किमी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर-आजमगढ़ लिक मार्ग चकिया मुतकल्लीपुर के पास जोड़ेगा। इसके निर्माण हो जाने के बाद वाराणसी, जौनपुर, शाहगंज, मालीपुर, आंबेडकर नगर और फैजाबाद की दूरी कम हो जाएगी। विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी हरिशंकर का कहना है कि गोरखपुर लिक परियोजना की सभी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। यूपीडा द्वारा दर की स्वीकृति मिलते ही भूमि क्रय की कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो