आपरेशन कायाकल्प से बदलेगी सरकारी भवनों की तस्वीर

जनपद में चिन्हित किए गये 9000 सरकारी जर्जर भवन।

आजमगढ़. जिले में जर्जर हो चुके सरकारी भवनों की तस्वीर आपरेशन कॉयाकल्प से बदलने की कवायद शुरू हो गयी है। इस योजना के तहत 9000 सरकारी जर्जर भवन चिह्नित किए गए हैं। इसमें 4000 परिषदीय स्कूल के अलावा पंचायत भवन व आंगनबाड़ी केंद्र शामिल हैं। इनके मरम्मत का कार्य मनरेगा व राज्य वित्त आयोग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।


बता दें कि सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों की दशा सुधारने और लोगों को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आपरेशन कायाकल्प योजना संचालित की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत स्तर पर सार्वजनिक सेवाओं से जुड़े विभागों के भवन, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, एएनएम सेंटर, ग्राम सचिवालय सहित नाली, खड़ंजा व सीसी रोड का कार्य अभियान चलाकर किया जाएगा। लेकिन यह कार्य राज्य वित्त आयोग व मनरेगा के मध्य कार्य अभिसरण कर प्रत्येक ग्राम पंचायत में चालू वित्तीय वर्ष की कार्य योजना के अनुरूप कार्य स्थलों का चिह्नांकन किया जाएगा। इसके बाद लेबर का काम मनरेगा जाबकार्ड धारक करेंगे। इसके लिए कोई अतिरिक्त धन आवंटित नहीं किया जाएगा।

बल्कि इसको विभाग व ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध वित्तीय एवं मानव संसाधनों से ही किया जाएगा। इसके लिए एडीओ पंचायत, सेक्रेटरी को लगाया गया है। इससे मनरेगा मजदूरों को भी गांव में पूरा कार्य मिलता रहेगा। मुख्य विकास अधिकरी आनंद कुमार शुक्ला का कहना है कि सभी के कार्य पूरा करने के लिए इसकी जीओ टैगिग भी कराई जाएगी। इसके बाद इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व धनउगाही करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। सभी कार्य निर्धारित समय में पूरे होगें।

By Ran Vijay Singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned