scriptबेरोजगारों के लिये खुशखबरी, सरकार इस काम के लिये दे रही 75 हजार रुपये | Government Give Rs 75000 for Open Store Know Details and How to Apply | Patrika News

बेरोजगारों के लिये खुशखबरी, सरकार इस काम के लिये दे रही 75 हजार रुपये

locationआजमगढ़Published: Feb 22, 2021 09:50:42 pm

रोजगार के लिए सरकार की इस योजना का उठाये लाभ मिलेगी 75 हजार रूपये की सहायता
रेलवे स्टेशन सहित विभिन्न स्थानों पर खुलेगा एक जनपद एक उत्पाद ब्रांडिंग योजना के तहत स्टोर
आयुक्त व निदेशक उद्योग स्तर से पूरी होगी चयन की कार्रवाई, इच्छुक लोगों को उद्योग विभाग में करना होगा आवेदन

azamgarh news

साड़ी बुनता बुनकर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. यूपी में बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। अब सरकार ने बेजोरगारों को रोजगार देने के लिए एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत एक जनपद एक उत्पाद ब्रांडिंग योजना अक्टूबर 2020 से संचालित है। इसके तहत विश्व प्रसिद्ध निजामाबाद की ब्लैक पाटरी एवं मुबारकपुर की साड़ी का स्टोर रेलवे स्टेशन सहित तमाम स्थानों पर खोला जाएगा। सरकार स्टोर खोलने में 75 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

वर्षो से उपेक्षा का शिकार साड़ी उद्योग और पाटरी के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इससे न केवल बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा बल्कि साड़ी और पाटरी उद्योग अपना खोया अस्तित्व हासिल कर सकेगा। इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों, सरकारी भवनों, सरकारी गेस्ट हाउसों एवं गांधी आश्रमों में एक जनपद एक उत्पाद ब्रांडिग योजना के तहत एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत जिले के चयनित उत्पादों की ब्रांडिग की जाएगी।

इसके लिए 10 गुणे 10 वर्ग फीट के स्टोर खोले जाने का प्रावधान है। जिसमें अनुबंध की अवधि के लिए किराए, विद्युत बिल एवं सजावट के भुगतान के सापेक्ष 75,000 रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। योजना अंतर्गत रेलवे स्टेशन आजमगढ़ पर ओडीओपी के चयनित उत्पाद ब्लैक पाटरी व रेशमी साड़ी की ब्रांडिग के लिए स्टोर खोलने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

इसके लिए प्राप्त आवेदन पत्रों के चयन की कार्रवाई आयुक्त एवं निदेशक उद्योग उत्तर प्रदेश कानपुर के स्तर से की जाएगी। उपायुक्त उद्योग प्रवीण कुमार मौर्य ने बताया कि इच्छुक बेरोजगार सप्ताह के किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं। यह योजना बेरोजगारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो