scriptजिले की स्वास्थ्य व्यवस्था में जल्द दिखेगा बड़ा बदलाव, अधूरे पड़े दो ट्रामा सेंटर का निर्माण होगा पूरा | Government Release Budget for Complete Phoolpur and lalganj Hospital | Patrika News

जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था में जल्द दिखेगा बड़ा बदलाव, अधूरे पड़े दो ट्रामा सेंटर का निर्माण होगा पूरा

locationआजमगढ़Published: Feb 23, 2021 10:05:42 am

फूलपुर व लालगंज में अस्पतालों के निर्माण के लिए शासन ने जारी किया 338.94 लाख रूपये
आवास विकास परिषद करा रहा निर्माण, परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का निर्देश

azamgarh news

निर्माणाधीन ट्रामा सेंटर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. लंबे इंतजार के बाद ही सही लेकिन जिले मे वर्षो से लटकी दो बड़ी स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं के पूरा होने की उम्मीद जगी है। इन दोनों ट्रामा सेंटरों का निर्माण अखिलेश यादव की सरकार में शुरू हुआ था लेकिन समय से बजट न मिलने के कारण इनका निर्माण आज तक पूरा नहीं हो पाया था। दोनों अस्पतालों का निर्माण पूरा करने के लिए शासन ने 338.94 लाख का बजट जारी कर दिया है। बजट जारी करने के साथ ही कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद को निर्माण तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इन अस्पतालों के चालू होने से जिला अस्पताल पर लोगों की निर्भरता कम होगी।

बता दें कि समाजवादी पार्टी की सरकार में 2015-2016 में फूलपुर सीएचसी परिसर में व लालगंज में 4519.29 लाख रुपये की लागत से सौ बेड की सुविधा वाले ट्रामा सेंटरों का निर्माण शुरू हुआ था। फूलपुर में ट्रामा सेंटर का निर्माण 2300.03 लाख रुपये की लागत से, जबकि लालगंज में 2219.26 लाख रुपये की लागत से निर्माण होना है लेकिन सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया जिसके कारण आधा निर्माण होने के बाद काम बंद हो गया। इसी बीच 2017 में यूपी में नई सरकार बन गयी। बीजेपी सरकार ने भी इसपर ध्यान नहीं दिया।

लोगों ने कई बार निर्माण पूरा करने की मांग की। अब जाकर सरकार ने इसे संज्ञान लिया। शासन द्वारा फूलपुर के लिए 172.5 लाख रुपये और लालगंज के अस्पताल के लिए 164.44 लाख रुपये अवमुक्त कर दिया है। फूलपुर में नर्सेज आवास, प्लास्टर का कार्य, रैन बसेरा, सीएमएस आवास, गैराज, मर्चरी हाउस, चिकित्सक आवास और पैरामैडिकल आवास का निर्माण होना है। वहीं लालगंज में नर्सेज आवास, सीएमएस आवास, चिकित्सक आवास, प्लास्टर कार्य, पैरामेडिकल स्टाफ रूम, रैन बसेरा सहित अन्य कार्य पूरा करना है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके मिश्र का कहना है कि बजट जारी हो गया है। संबंधित संस्था को निर्माण जल्द पूरा कर हैंडओवर करने का निर्देश दिया गया है। निर्माण पूरा होते ही अस्पताल चालू कर दिया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होगी। लोगों की जिला अस्पताल पर निर्भरता कम होगी। स्वास्थ्य विभाग के जेई रामनयन प्रसाद का कहना है कि फूलपुर के अस्पताल निर्माण आवास विकास परिषद आजमगढ़ और लालगंज का निर्माण वाराणसी यूनिट कर रही है। संबंधित लोगों को निर्माण तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो