scriptGovernor Anandiben Patel visit in Azamgarh self-reliance for women | राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिलाओं को दिया हुनर से स्वावलंबन का मंत्र | Patrika News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिलाओं को दिया हुनर से स्वावलंबन का मंत्र

-बोली, महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए महिलाओं को आना होगा आगे

-ऐसा अभियान चलायें जिससे दहेज प्रथा समाप्त हो और बेटियां सुरक्षित रहें

-सभी के सहयोग से भारत और उत्तर प्रदेश क्षय रोग मुक्त होगा

आजमगढ़

Updated: November 02, 2021 02:56:32 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. दो दिवसीय आजमगढ़ के दौरे पर पहुंची राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (UP Governor Anandiben Patel) ने पाटरी, साड़ी व अन्य उद्योगों से जुड़े लोगों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर उन्हें प्रोत्साहित किया वहीं महिला सुरक्षा, स्वावलंबन पर विशेष जोर दिया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिलाओं से आगे आने की अपील की तो दहेज जैसी कुरीति को मिटाने के लिए मिलकर काम करने की बात कही। ताकि बेटियां सुरक्षित रह सकें। राज्यपाल ने आम लोगों के सहयोग से क्षय रोग मुक्त भारत की परिकल्पना का साकार करने की बात कही।

प्रदर्शनी का अवलोेकन करती राज्यपाल आनंदी बेेन पटेल
प्रदर्शनी का अवलोेकन करती राज्यपाल आनंदी बेेन पटेल

प्रदर्शनी का किया अवलोकन
राज्यपाल आनंदीबने पटेल ने सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट परिसर मंे लगी स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी का अवलोकन किया। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत तैबा स्वयं सहायता समूह द्वारा बेडसीट, साड़ी सूट निर्माण, लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह द्वारा ब्लैक पाटरी, एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत निजामाबाद की ब्लैक पाटरी, जन सेवा स्वयं सहायता समूह द्वारा चूड़ी निर्माण, मॉ वैष्णो स्वयं सहायता समूह द्वारा वॉशिंग पाउडर निर्माण, भीमराव अम्बेडकर स्वयं सहायता समूह द्वारा एलईडी बल्ब निर्माण, विष्णु स्वंय सहायता समूह द्वारा चप्पल निर्माण, शिव स्वयं सहायता समूह द्वारा बैग निर्माण, सत्यम स्वयं सहायता समूह द्वारा अगरबत्ती निर्माण, हस्तशिल्प का सजीव प्रसारण आदि एवं कृषि विभाग तथा उद्यान विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि और ज्यादा मेहनत करके अपने आय में वृद्धि करें एवं अपना विकास करें।

क्षय रोेगियों को गोंद लेने की सलाह
क्षय रोग नियंत्रण को लेकर राज्याल ने कलेक्ट्रेट में बैठक की। इस दौरान उन्होंने जन सहयोग से क्षय रोग मुक्त भारत की बात कही। कहा कि हम सभी के सहयोग से भारत और उत्तर प्रदेश को क्षय रोग मुक्त कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति, महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं जिले के प्रथम क्लास के अधिकारी यदि एक-एक बच्चे को गोद लें तो क्षय रोग को आसानी से नियंत्रित एवं खत्म किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गांवों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों एवं समाजसेवी संगठनों को इसकी जानकारी देकर क्षय रोग के मरीजों को गोद लेने में मदद करें। सभी अधिकारी स्कूलों, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं प्राइवेट कॉलेजों को अधिक से अधिक इससे जोड़ें।

नई शिक्षा नीति व अयुष्मान योजना पर चर्चा
राज्यपाल ने कहा कि जो नई शिक्षा नीति आई है, उसमें भी इसके लिए प्रावधान किया गया है। अगले 15 दिनों बच्चों को गोद लेने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किया जाए। अगले 03 महीनों में व्यापक अभियान चलाकर अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डन कार्ड) बनाया जाए। प्रधानमंत्री ने गरीबों को ध्यान में रखकर बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं। भारत सरकार ने सरकारी को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ने का काम किया है। सरकारी अस्पतालों में नई-नई सुविधाएं दी जा रही है, इसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जाए।

महिलाओं की आत्मनिर्भरता पर जोर
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने पर विशेष जोर दिया। कहा कि पहले महिलाएं घरों तक ही सीमित थी, अब महिलाओं के लिए भारत सरकार अलग-अलग योजनाएं चलाकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रही है। परिवार की आय बढ़ने से देश की आय में भी वृद्धि होती है। यदि महिलाएं सशक्त होंगी तो देश भी सशक्त होगा। देश के विकास के लिए महिला शक्ति लगी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने विशेषकर गरीब एवं मध्यम वर्ग को ऊपर उठाने के लिए योजना संचालित किया है। इससे महिलाओं को अलग पहचान मिली है एवं उनका गौरव बढ़ा है। अब गांव, समाज के लोग महिलाओं को पहचानने लगे हैं तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इस प्रयास को निरंतर जारी रखने की जरूरत है।

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से संवाद
राज्पाल आनंदी बेन पटेल ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया तो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों श्रीमती मीना जायसवाल मुबारकपुर, आदर्श कुमार सिधारी, श्रीमती पुष्पा देवी मुकेरीगंज, अनन्या मुकेरीगंज, हरिप्रसाद उपाध्याय मड़या तथा विवेक कुमार सिंह कंधरापुर से सीधा संवाद किया।

सीडीओं ने पेश किया योजनाओं का ब्यौरा
मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला ने राज्यपाल को बताया कि जनपद में कुल क्षय रोग से पीड़ित 4321 व्यक्ति हैं, जिनमें से कुल 201 व्यक्ति गोद लिये जा चुके हैं। उन्होने बताया कि स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा 17, सरकारी अधिकारियों द्वारा 181, क्लबों द्वारा 03 व्यक्तियों को गोद लिया जा चुका है। उन्होने बताया कि अब तक कुल गोद लिये गये व्यक्ति 96 तथा बगैर गोद लिये गये 521 व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। गोद लिये हुए 104 व्यक्ति तथा बगैर गोद लिये हुए 3395 व्यक्ति उपचारित किये गये हैं। बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डेन कार्ड) के लाभार्थी परिवारों की संख्या 141549 है, कुल लाभार्थियों की संख्या 707745, जनपद मे कुल गांवों की संख्या 4106, गत माह में बनाये गये गोल्डेन कार्ड की संख्या 49447, कुल गोल्डेन कार्डाें की संख्या 216290 है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 15776 समूह गठित हैं, जिसमें 170818 सदस्य हैं। प्रत्येक समूह में सदस्यों की संख्या 10-15 हैं। जनपद में कुल बीसी सखी 1858 है जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त बीसी सखी 1213 है। बीसी सखियों को कुल वितरित बैंकिंग डिवाइस 558 तथा कुल आनबोर्ड बीसी सखी 449 हैं।

महिला बंदियों व बच्चों को दिया वस्त्र
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने जिला जेल का दौरा किया। इस दौरान उनहोंने 10 महिला बंदी एवं बच्चों को कपड़ा प्रदान किया गया। उन्होंने बंदियों की सला दी कि जो गलती उनसे हुई है उसकी सजा वे काट रहे है। सजा पूरी करने के बाद अपने जीवन में सुधार लाएं और नए सिरे से जीवन की शुरूआत करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए महिलाओं को आगे होगा। दहेज की वजह से बेटियां को मार देने पर मां- बाप को बहुत दर्द होता है। ऐसा अभियान चलाया जाए कि दहेज प्रथा समाप्त हो और बेटियां सुरक्षित रहें। उन्होंने महिला/पुरुष बंदियों को स्मार्ट टीवी, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर प्रदान किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.