सोलर व डस्टबिन खरीद में प्रधान ने किया 23 लाख का घोटाला. नोटिस जारी

जहानागंज ब्लाक के बरहतिर जगदीशपुर गांव के प्रधान ने सोलर लाइट की स्थापना, डस्टबिन खरीद और अन्य सामग्री खरीद में 23.14 लाख रुपये का घोटला किया है।

By: Abhishek Gupta

Published: 15 Jul 2020, 08:59 PM IST

आजमगढ़. जहानागंज ब्लाक के बरहतिर जगदीशपुर गांव के प्रधान ने सोलर लाइट की स्थापना, डस्टबिन खरीद और अन्य सामग्री खरीद में 23.14 लाख रुपये का घोटला किया है। पंचायती राज विभाग में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा व अभिलेखों की जांच में प्रथम दृष्टया दोषी मिलने व जांच रिपोट के आधार पर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। डीएम ने प्रधान से 15 दिन के अंदर सुसंगत साक्ष्यों के साथ स्पष्टीकरण डीपीआरओ कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। निर्धारित अवधि में संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने पर पंचायत राज अधिनियम के तहत कार्रवाइ की संस्तुति कर दी जाएगी।

मुख्यालय पंचायती राज की ओर से डीपीआरओ कार्यालय में रिपोर्ट भेजी गई है। इसमें सोलर लाइट स्थापना में ग्राम पंचायत स्तर पर कार्य का जो विवरण प्रस्तुत किया गया है, उसके अनुसार कुल 50 सोलर लाइट का जिक्र है। जिस पर ग्राम पंचायत ने 10 लाख 70 हजार रुपये व्यय किया जाना दर्शाया गया है। 16 सोलर लाइट की मरम्मत पर एक लाख, 26 हजार, 339 रुपये व्यय दिखाया गया है। ग्राम पंचायत की ओर से प्लान प्लस पर अपलोड की गई कार्ययोजना से मिलान में पाया गया कि विद्युतीकरण का कार्य कर लिया गया है, जिस पर 22 लाख, 50 हजार रुपये व्यय किए जाने का प्रावधान किया गया है। डीपीआरओ एवं एडीओ पंचायत द्वारा दी गई सूचना के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में किसी भी कार्य के वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जिला एवं ब्लाक स्तर पर प्राप्त नहीं की गई है।

नियमानुसार इस कार्य की लागत 10 लाख, 70 हजार होने के कारण कार्य की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति डीएम स्तर से निर्गत किया जाना था। ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान ने बिना किसी टेंडर प्रक्रिया का पालन किए षडयंत्र पूर्ण ढंग से सोलर लाइट क्रय कर लिया। इसी प्रकार 350 डस्टबिन की खरीद में लगभग छह लाख रुपये एवं सफाई किट खरीद में भी वित्तीय अनियमितता की गई है।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned