आजमगढ़ की बेटी ने भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2017(आईएसएस ) में किया टॉप

आजमगढ़ की बेटी ने भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2017(आईएसएस ) में किया टॉप

Jyoti Mini | Publish: Sep, 24 2017 03:13:36 PM (IST) | Updated: Sep, 24 2017 03:14:29 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

जिले की हर्षिता राय ने अपने पहले ही प्रयास में भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2017 में टॉप किया है।

आजमगढ़. जिले की हर्षिता राय ने अपने पहले ही प्रयास में भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2017 में टॉप किया है। सगड़ी तहसील के भुवना बुजुर्ग गांव की रहने वाली हर्षिता की सफलता से परिवार के लोग गदगद है तो उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

 

 

बता दें कि, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित भारतीय आर्थिक सेवा/सांख्यिकी सेवा 2017 की परीक्षा इसी वर्ष मई महीने कराई गई थी। लिखित में सफल होने पर 29 सीट के लिए 12 सितंबर को 65 परीक्षार्थियों का इंटरव्यू लिया गया था। दोनों के परिणाम के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग ने शनिवार को इसके अंतिम परिणाम घोषित किए। अर्थिक सेवा के साथ ही सांख्यिकी सेवा के अलग अलग मेरिट सूची निकाली गई। सांख्यिकी सेवा में हर्षिता ने पहला स्थान हासिल किया है। भारतीय सांख्यिकी सेवा में कुल 29 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित किया गया। हर्षिता के पिता प्रदीप कुमार राय मेहनगर तहसील के पूर्व माध्यमिक विद्यालय वीरभानपुर में प्रधानाध्यापक हैं।

 

हर्षिता पांच बहनों और एक भाई में तीसरे नंबर पर है। हर्षिता राय बचपन से ही मेधावी छात्रा रही है। जीयनपुर स्थित नवोदय विद्यालय से हाई स्कूल में हर्षिता राय ने 96 फीसदी अंक पाकर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। नवोदय से इंटर में 94.2 फीसदी अंकर पाकर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद हर्षिता ने बीएचयू से वर्ष 2014 में बीएससी की और वर्ष 2016 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से मैथ,फिजिक्स,स्टेटिक्स्ट में एमएससी किया।

 

हर्षिता की बड़ी बहन प्रज्ञा राय शिक्षिक हैं। दूसरे नंबर की अमिता राय एमएससी,बीएड,बीटीसी कर चुकी हैं। जबकि एकता राय शिब्ली कॉलेज से बीएससी और पांचवी बेटी डीएवी से बीकाम कर रही है। सबसे छोटे बेटा वैष्णो प्रताप राय नवोदय विद्यालय में इंटर का छात्र हैं।

हर्षिता पढ़ाई के दौरान ही वह आईएसएस (भारतीय सांख्यिकी सेवा ) परीक्षा की तैयारी में लग गई थी। हर्षिता ने पहली बार मई 2017 में आयोजित आईएसएस की परीक्षा में भाग लिया। इसमें सफल होने पर 29 सीट के लिए 12 सितंबर को 65 परीक्षार्थियों का इंटरव्यू लिया गया था। शनिवार की शाम को रिजल्ट घोषित किया गया। हर्षिता के प्रथम स्थान पाने की सूचना मिलते ही परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

input- ऱणविजय सिंह

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned