बागवानी और मसाला की खेती से किसानों की आय दूना करेगी सरकार

जिले में 238 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर करायी जाएगी गेंदा, सब्जी, मसाला आदि की खेती

बीज आदि की खरीद पर हुए व्यय की देनी होगी रसीद

आजमगढ़. वर्ष 2022 तक किसानों की आय दूनी करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अब सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बागवानी, सब्जी, मसाला, गेंदा आदि की खेती कराकर किसानों की आमदनी बढ़ाएगी। जिले में कुल 238 हेक्टेयर भौतिक लक्ष्य और कुल 37 लाख, 37 हजार, 150 रुपये अनुदान निर्धारित किया गया है।

बता दें कि आम तौर पर जिले के किसान पारंपरिक खेती करते हैं। धान गेंहू की खेती से किसानों की आमदनी बढ़ना संभव नहीं है। इसलिए सरकार ने बागवानी व मसालों की खेती पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। जिले में लक्ष्य के सापेक्ष बागवानी, सब्जी, मसाला, गेंदा आदि की खेती कराने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। किसान कार्यक्रम में प्रयोग होने वाले बीज, पौध, जैव ऊर्वरक एवं जैव रोग कीटनाशी सरकार की संस्थाओं से अनाधिकृत दरों पर आवेदित क्षेत्रफल के लिए निर्धारित मात्रा में नकद मूल्य पर स्वेच्छानुसार क्रय करेंगे। लाभार्थी किसान संकर बीज व क्रय निवेश की रसीद जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे। उद्यान कर्मियों के सत्यापन के बाद जिला उद्यान अधिकारी के दिशा-निर्देश के अनुरूप फसल की इकाई लागत में रोपण सामग्री व निवेशों के लिए अधिकतम अनुमन्य धनराशि के समतुल्य धनराशि का ही भुगतान सीधे लाभार्थी किसान के खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

किसान ऐेसे करें आवेदन
योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन पत्र कृषि विभाग की वेबसाइट, उद्यान विभाग के पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करा सकते है। पंजीयन तिथि के तीन दिन के अंदर जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करेंगे। साथ में खतौनी, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की छायाप्रति एवं पहचान पत्र के रूप में केवल आधार कार्ड की छायाप्रति उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

क्या कहते हैं अधिकारी
जिला उद्यान अधिकारी बालकृष्ण वर्मा का कहना है कि किसानों को श्रेणीवार प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर अनुमन्य क्षेत्रफल के सापेक्ष अनुमन्य सीमा तक ही अनुदान दिया जाएगा। विशेष जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस पर जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय, योजना प्रभारी मुख्यालय के मोबाइल नंबर-9415083203, विकास खंड प्रभारी-9455112600 से संपर्क कर सकते हैं।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned