scripthow to apply for UP Government special scholarship to student | जानिए किन छात्रों को सरकार देगी विशेष छात्रवृत्ति, कब तक कर सकते हैं आवेदन | Patrika News

जानिए किन छात्रों को सरकार देगी विशेष छात्रवृत्ति, कब तक कर सकते हैं आवेदन

सरकार ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले उन छात्रों को विशेष छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है जो उच्च शिक्षण संस्थान में नियमितरूप अध्ययनरत हो। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। वहीं पूर्व से छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे छात्रों को नवीनीकरण कि अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी गई है।

आजमगढ़

Updated: July 28, 2022 02:59:28 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सरकार ने विशेष छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार द्वारा मानक भी निर्धारित कर दिया गया है। जो छात्रा-छात्राएं मानक पर खते उतरेंगे उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी। वहीं पूर्व से छात्रवृत्ति हासिल कर रहे छात्रों के नवीनीकरण के लिए भी तिथि निर्धारित कर दी गई है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 उत्तीर्ण ऐसे छात्र जिन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया है उन्हें विशेष छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। योजना के लाभ के लिए निर्धारित मानक के अनुसार विज्ञान वर्ग में 347/500 अंक प्राप्त, वाणिज्य वर्ग में 341/500 अंक प्राप्त तथा मानविकी वर्ग में 321/500 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। साथ ही किसी उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के दिये गये निर्देशानुसार यूपी कोर्ड के छात्र-छात्राओं को विज्ञान वर्ग (ग्रुप-बी), वाणिज्य वर्ग (ग्रुप-सी ) एवं मानविकी वर्ग (ग्रुप-ए) को क्रमशः 3ः 2ः 1 के अनुपात में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जिनकी पारिवारिक आय आठ लाख रुपये वार्षिक से अधिक न हो। पात्र छात्र-छात्राए विशेष छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए उन्हें शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट scholarships.gov.in पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल 20 जुलाई 2022 से खोल दिया गया है। यह 31 अक्टूबर 2022 तक खुला रहेगा। छात्र-छात्राएं निर्धारित तिथि के भीतर आनलाइन आवेदन कर कसते हैं। डीआईओस ने बताया कि विगत वर्षों 2018, 2019, 2020 एवं 2021 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र अपनी छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए उक्त वेबसाइट पर निर्धारित तिथि के अंदर ओवदन कर दें। छात्र-छात्राओं के आनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। आफ लाइन आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं का आवेदन स्वतः निरस्त माना जायेगा। सभी छात्र-छात्राएं अपना आधार नंबर अपने राष्ट्रीकृत बैंक खाता से लिंक अवश्य करा लें, नहीं तो आवेदन में दिक्कत आएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Coal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.