वोटर लिस्ट से कहीं आपका नाम कटा तो नहीं, ऐसे करें चेक

नाम गायब है तो तत्काल फार्म भरकर बढ़वा सकते हैं नाम

सभी मतदान स्थलों पर चस्पा की गयी है मतदाता सूची

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अगर आपका नाम मतदाता सूची से गायब है अथवा अब तक आपने अपना नाम दर्ज नहीं कराया है तो आयोग ने एक और मौका दिया है। जो भी युवा 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष के हो रहे है वे भी इस अवसर का लाभ उठा सकते है। पिछले दिनों चलाए गए मतदाता पुनिरीक्षण के कार्यक्रम के तहत तैयार की गयी मतदाता सूची सभी मतदान केंद्रों पर चस्पा कर दी गयी है। यहां कर्मचारी की ड्यिुटी भी लगायी गयी है। 5 व 13 दिसंबर यहां पहुंचकर सूची का अवलोकन करने के साथ ही फार्म भरकर नाम घटाने व बढ़ाने का काम कराया जा सकता है।

 

अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 01 जनवरी 2021 के आधार पर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का ओलख्य प्रकाशन 17 नवम्बर 2020 को किया जा चुका है। साथ ही 5 एवं 13 दिसम्बर 2020 को विशेष अभियान की तिथि भी नितय है। उक्त तिथि में लोग अपने मतदेय स्थल पर पहुंचकर विधानसभा निर्वाचक नामावली में अपने नाम का निरीक्षण कर सकते है। मतदाता बनने की पात्रता के अन्तर्गत जो लोग 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हो अथवा 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हो वे अपना नाम सूची में शामिल करा सकते हैं।

 

उन्होने बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने हेतु प्रारूप-6, निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित कराने के लिए प्रारूप-7, निर्वाचक नामावली में प्रविष्टियों की शुद्धि के लिए प्रारूप-8, एक निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरित कराने के लिए प्रारूप-8क तथा प्रवासी निर्वाचक द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने के लिए प्रारूप 6क भरना होगा। संबंधित फार्मों पर अपना रंगीन फोटो, पता एवं जन्मतिथि का प्रमाण अवश्य लगायें। लोग पुनरीक्षण की अवधि में विशेष अभियान की तिथियों में अपने मतदेय स्थल पर पहुँचकर निर्वाचक नामावली का निरीक्षण अवश्य कर लें तथा आवश्यकतानुसार फार्म भरकर मतदेय स्थल पर ही नियुक्त कार्मिक अथवा अपने बूथ के बूथ लेविल अधिकारी, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केन्द्र, तहसील कार्यालय या जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कर सकते है। सभी प्रकार के फार्म उपरोक्त सभी स्थलों पर निःशुल्क उपलब्ध है। सभी आवेदन चयनित सीएससी के माध्यम से निर्धारित शुल्क का भुगतान कर किये जा सकते है।

BY Ran vijay singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned