scriptकोरोना से लड़ने के लिए इस तरह घर पर ही तैयार करें काढ़ा, बढ़ जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता | How to make Immunity booster kadha at home easy process | Patrika News

कोरोना से लड़ने के लिए इस तरह घर पर ही तैयार करें काढ़ा, बढ़ जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

locationआजमगढ़Published: Apr 21, 2021 02:23:39 pm

-बाजार में मिल रहे काढ़े से बेहतर है घर पर तैयार किया गया काढ़ा
-काढ़ा तैयार करते समय उपयोग होने वाले सामान का सही अनुपात में मिश्रण जरूरी

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी तो बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। कोरोना से बचाव में भी यह महत्वपूर्ण साबित हुआ है। वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व संक्रमण को रोकने के लिए आयुष मंत्रालय ने आयुष क्वाथ यानि काढ़ा जारी किया था। आज बाजार में कई कंपनियों के काढ़े मौजूद हैं। लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इनका उपयोग कर रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि घर में मौजूद मसालों से हम स्वयं काढ़ा तैयार कर सकते हैं जो बाजार में मिल रहे काढ़े से कहीं बेहतर है।

बता दें कि सरकार भी यह मान रही है बेहरत रोग प्रतिरोधक क्षमता वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम है। ऐसे में खान पान को बेहतर बना और काढ़े का प्रयोग कर हम अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है। आयुर्वेंदाचार्य समर बहादुर सिंह का कहना है कि आज हमें खान पान पर विशेष ध्यान देने की की जरूरत है। हमे ऐसा भोजन लेने की जरूरत है जिसमें विटामिन ए, बी, ई, डी प्रचूर मात्रा में हो। यह हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है। इसके अलावा हम काढ़ा का नियमित इस्तेमाल करें।

घर पर ऐसे बनाये काढ़ा

आयुर्वेंदाचार्य समर बहादुर सिंह बताते हैं कि घर पर काढ़ा तैयार करने के लिए 05 ग्राम काली मिर्च, 10 ग्राम दालचीनी व 10 ग्राम सोंठ व 20 ग्राम तुलसी का उपयोग किया जाता है। इन सामग्रियों को चार गुना पानी में उबाला जाता है। जब पानी सूखकर चैथाई हिस्सा बचे तो उसे छानकर चाय की तरह सेवन करें। काढ़ा एक दिन में दो बार लिया जा सकता है। काढ़ा हल्के नास्ते के बाद लें। क्योंकि खाली पेट काढ़ा लेने से पेट में गर्मी पैदा हो सकती है। बुखार होने पर हम चिरइता व गिलोय का भी उपयोग कर सकते हैं।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो