scriptHundreds of Muslim leaders join BJP SP trouble will increase | मुस्लिम तेजी से हो रहा भाजपाई, लोकसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्ष की मुश्किल | Patrika News

मुस्लिम तेजी से हो रहा भाजपाई, लोकसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्ष की मुश्किल

एक दौर था पूर्वांचल के मुस्लिम को बीजेपी का डर दिखाकर राजनीतिक दल एकजुट करते थे लेकिन पिछले कुछ दिनों में न केवल यह डर समाप्त हुआ है बल्कि मुस्लिम तेजी से बीजेपी के साथ जुड़ रहे हैं जो विपक्ष के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है। कारण कि आने वाले दिनों में उपचुनाव और फिर 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं।

आजमगढ़

Published: April 14, 2022 11:12:55 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. सपा मुखिया अखिलेश यादव द्वारा लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देने के बाद आजमगढ़ में लोकसभा उपचुनाव होना है। इसके बाद वर्ष 2024 में लोकसभा आम चुनाव है लेकिन सपा की मुश्किल अपने ही गढ़ में बढ़ती दिख रही है। कारण कि उसका वोट बैंक कहे जाने वाला मुस्लिम मतदाता अब पार्टी का साथ छोड़ता नजर आ रहा है। बड़ी बात है कि मुस्लिम मतदाताओं का झुकाव बीजेपी की तरफ बढ़ रहा है जो सपा के लिए खतरे की घंटी है। कारण कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में सीट भले ही न जीती हो लेकिन सपा को कड़ी टक्कर दी है। ऐसे में अगर पांच से सात प्रतिशत मुस्लिम मतदाता बीजेपी के साथ जाता है तो सपा के लिए किला बचाना मुश्किल होगा।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

आजमगढ़ जिले में दो लोकसभा सीटें हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा बसपा गठबंधन में लालगंज सुरक्षित सीट बसपा के खाते में गयी थी। यहां बीएसपी की संगीता आजाद ने जीत हासिल की थी। जबकि आजमगढ़ संसदीय सीट से सपा मुखिया अखिलेश यादव सांसद चुने गए थे। विधानसभा चुनाव 2022 में करहल से विधायक बनने के बाद अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से त्यागपत्र दे दिया है। अब यहां उपचुनाव होना है। हाल में हुए एमएलसी चुनाव में सपा का बड़ा झटका लगा है। पार्टी प्रत्याशी राकेश यादव को चुनाव में मात्र 356 वोट मिले हैं। जबकि यादव और मुस्लिम प्रतिनिधियों की संख्या ढाई हजार से अधिक थी।

इस चुनाव में यादव प्रतिनिधि जहां बाहुबली रमाकांत के चलते बीजेपी के साथ खड़े हुए तो मुस्लिम बीजेपी के बागी यशवंत सिंह के साथ नजर आया। अब तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बीजेपी के भय से यहां का 20 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता कभी सपा तो कभी बसपा के साथ खड़ा होता रहा है। वर्ष 2012 से अब तक मुस्लिम मतदाताओं की सपा के प्रति लामबंदी दिखी है। जिसके कारण वह विधानसभा चुनाव में आजमगढ़ की सभी दस सीटों को जीतने में सफल रही थी लेकिन अब मुस्लिम मतदाता बिखरता नजर आ रहा है।

खासबात है कि अब मुस्लिम बीजेपी के साथ जुड रहा है जो सपा के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है। मुस्लिमों के बीजेपी से जुड़ने के पीछे बड़ा कारण योगी सरकार में बेहतर कानून व्यवस्था और बिना भेदभाव के योजनाओं का संचालन माना जा रहा है। वहीं पिछले पांच साल में प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा न होने से लोगों के अंदर से बीजेपी का भय समाप्त हुआ है।

यहीं वजह है कि तेजी से मुस्लिम बीजेपी की सदस्यता ले रहा है। अभी दो दिन पूर्व भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मोहम्मद सद्दाम ने मिर्जा अहम्दुल्लाह शमशाद, मोहम्मद अजीम खान, तालिब खान, अबूजर खान, मोहम्मद, अजीम मोहम्मद, ताविज खान, तैयब खान, मोहम्मद नाजिर सहित सैकड़ों लोगों को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करायी है। मोहम्मद सद्दाम का दावा है कि भाजपा के कार्यकाल में हर वर्ग के लोग खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में भाजपा की दोबारा सरकार बनी है। लोगों भयमुक्त जीवन जी रहे है। विपक्ष द्वारा जो डर मुस्लिम समाज के दिल में भरा गया था अब वह दूर हो चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकारआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारणअब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.