कुटीर उद्योग है देवारा में अवैध शराब का कारोबार

कुटीर उद्योग है देवारा में अवैध शराब का कारोबार
Illegal Wine factory

महिलाओं ने किया था प्रदर्शन, बावजूद इसके नहीं हुई कार्रवाई

आजमगढ़. सगड़ी तहसील के देवारांचल, मुबारकपुर के साथ, बिलरियागंज, जीयनपुर एवं जहानागंज थाना क्षेत्र में अवैध शराब का कारोबार तेजी से फल- फूल रहा है। ग्रामीणों की मानें तो देवारा में अवैध शराब का कारोबार गरीब तबके के लोगों का पुश्तैनी कारोबार हो गया है। मुबारकपुर और जीयनपुर में चल रहे कारोबार के खिलाफ कई बार महिलाओं ने लाठी-डंडा लेकर थाने पर विरोध प्रदर्शन किया था। बावजूद इसके पुलिस सोती रही और 2009 में बरदह थाना के ईरनी की हुई।


घटना की पुनरावृत्ति मुबारकपुर में हो गई थी और अब एक बार देवारा के रौनापार क्षेत्र में 31 जनवरी 2009 को बरदह थाना के ईरनी गांव में जहरीली शराब पीने 11 लोगों की मौत हो गई थी। कई बीमार लोगों में दो लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी। मृतकों में नौ ईरनी, एक इसहाकपुर एवं एक ठेकमा का था। इतनी बड़ी घटना के बाद तत्कालीन थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी ठेकमा के अलावा दो सिपाही निलंबित किए गए थे। यहीं नहीं जिला आबकारी अधिकारी पर भी गाज गिरी थी। पूर्व में हुई इस घटना को जिला प्रशासन ने भुला दिया। नतीजा 2013 में 17 से 19 अक्टूबर के बीच एक बार पुन: मुबारकपुर थाना क्षेत्र में एेसी घटना की पुनरावृत्ति हुई।


यह भी पढ़ें:
योगी राज में पुलिस अधिकारी का रिश्वत लेते वीडियो हुआ वायरल


जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र में जहरीली शराब की बिक्री के विरोध में इसरापार गांव की महिलाओं ने कोतवाली में विरोध-प्रदर्शन कर कारोबार पर रोक लगाने की मांग की थी। पुलिस की अनसुनी पर महिलाओं ने तहसील दिवस पर अधिकारियों से गुहार लगाई थी। मुबारकपुर थाने पर देवली गांव की महिलाओं ने भी प्रदर्शन किया था। इससे पहले मुबारकपुर के पूरा सोफी की महिलाओं ने लाठी-डंडा और झाडू लेकर प्रदर्शन किया था। महिलाओं ने चेतावनी दी थी कि यदि पुलिस कार्रवाई नहीं करती है तो ऐसे कारोबारियों से खुद निपटेगीं। बावजूद इसके जिला और पुलिस प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंगा और एक बार देवारा के रौनापार में घटना की पुनरावृत्ति हो गई।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned