इंडियन मुजाहिदीन के मोस्ट वांटेड आतंकी जुनैद की गिरफ्तारी के बाद, आजमगढ़ स्थित घर पर पसरा सन्नाटा

दिल्ली सहित कई बम धमाकों में था शामिल मोस्ट वांटेड आतंकी जुनैद की गिरफ्तारी के बाद आजमगढ़ स्थित घर पर पसरा सन्नाटा।

आजमगढ़. दिल्ली, अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश और जयपुर में हुए बम धमाकों में शामिल इंडियन मुजाहिद्दीन के मोस्ट वांटेड 15 लाख के ईनामी आतंकी आरिज उर्फ जुनैद की नेपाल बार्डर से गिरफ्तारी के बाद आजमगढ़ फिर चर्चा में है। कारण कि जुनैद मूल रूप से आजमगढ़ का रहने वाला है और बाटला हाउस एनकाउंटर के बाद से ही फरार था। एनआईए ने उसपर दस लाख और दिल्ली पुलिस ने पांच लाख का ईनाम रखा था। जुनैद की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर खुफिया एजेंसियों की नजर आजमगढ़ पर टिकी है। कारण कि अब भी आईएम से संबंध रखने वाले जिले के आधा दर्जन मोस्ट वांटेड आतंकी फरार है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस व करोलबाग इलाके में विगत 13 सितंबर 2008 को हुए सीरियल बम ब्लास्ट के बाद दिल्ली पुलिस सक्रिय हुई और 19 सितंबर को दिल्ली के जामियानगर स्थित बटला हाउस में आतंकियों के होने की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें जनपद के रहने वाले आतिफ व साजिद नामक दो युवक पुलिस की गोली के शिकार हुए। मुठभेड़ के दौरान दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहनचंद जोशी की गोली लगने से मौत हो गई।

 

मुठभेड़ के दौरान बटला हाउस में छिपे कुछ आतंकी मौके से भागने में सफल रहे। देश की खुफिया एजेंसियों व दिल्ली पुलिस द्वारा की जा रही जांच के दौरान फरार आतंकियों में जिले के आरिफ उर्फ जुनैद पुत्र स्व. जफरेआलम का नाम प्रकाश में आया। आरिज तभी से फरार चल रहा था। इस मामले की जांच कर रही पुलिस को जनपद के अन्य कई युवकों का नाम मिला जो आतंक की घटनाओं में शामिल रहे। मुठभेड़ के बाद से फरार आरिफ उर्फ जुनैद के ऊपर राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी द्वारा 10 लाख रुपए तथा दिल्ली पुलिस द्वारा 5 लाख का इनाम घोषित किया गया।

 

बटला हाउस कांड के बाद खुफिया एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच के दौरान इनामी अपराधी आरिज का नाम उत्तर प्रदेश, गुजरात (अहमदाबाद) तथा राजस्थान (जयपुर) में हुई आतंकी घटनाओं में शामिल रहा। लगभग 10 वर्षों से फरार चल रहा इनामी आरिफ उर्फ जुनेद बुधवार को नेपाल बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ गया सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार आरोपी को हेलीकॉप्टर से दिल्ली ले जाया गया है जहां उससे खुफिया एजेंसियां पूछताछ कर रही है।
by Ran Vijay Singh

Show More
रफतउद्दीन फरीद Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned