यूपी के उद्यमियों के लिए आई अच्छी खबर, इस योजना में मिलेगा 50 प्रतिशत अनुदान

यूपी के उद्यमियों  के लिए आई अच्छी खबर, इस योजना में मिलेगा 50 प्रतिशत अनुदान
Entrepreneurship

अब समाधान दिवस में होगा उद्योग संबंधी समस्‍याओं का समाधान

आजमगढ़. जिले में कार्यरत औद्यौगिक इकाइयों के उद्यमियों के लिए प्रदेश सरकार तकनीक उन्नयन योजना के तहत उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लगायी गयी नई मशीनों पर 50 प्रतिशत अनुदान दे रही है। जिसके लिए उद्यमी जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र पर अपने आवेदन प्रस्तुत कर अन्य जानकारी ले सकते है।

 

जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन अधिकारी परमंहस मौर्य ने बताया कि जिले में कार्यरत ऐसी औद्योगिक इकाईयां  जिन्होने अपनी उत्पादन क्षमता एवं उत्पादन गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु नई तकनीकी मशीनों की स्थापना की है, उन्हें प्रदेश सरकार तकनीक उन्नयन योजना में नई तकनीकी मशीनों पर हुए व्यय का 50 प्रतिशत अथवा 2.00 लाख अधिकतम उत्पादन किये जाने की व्यवस्था है।


यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने ​दिव्यांगो को दिया बड़ा तोहफा

 

उन्होने समस्त इच्छुक इकाईयों को सूचित किया है कि जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र में सम्पर्क करके पूर्ण जानकारी प्राप्त करके अपना आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप पर जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र आजमगढ़ में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

 

अब समाधान दिवस में होगा उद्योग संबंधी समस्‍याओं का समाधान
जनता की समस्याओं के बाद अब उद्योग सम्बन्धी समस्याओं के समाधान दिवस अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा। जिसके तहत प्रत्येक शुक्रवार को उद्यमीयों की किसी भी समस्याओं निवारण समाधान दिवस पर होगा।  

जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र के प्रभारी उपायुक्त उद्योग परमहंस मौर्य ने बताया कि उद्योग सम्बन्धित समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक शुक्रवार को पूर्वान्ह 10.30 बजे से 12.00 बजे तक जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, सफुर्दद्दीनपुर, आजमगढ़ में समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा। उन्होने उद्योग स्थापना के इच्छुक व उद्योग स्थापित उद्यमियों से अपील किया है कि उद्योग से सम्बन्ध में आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु आयोजित किये जाने वाले समाधान दिवस में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

 

अनुसूचित जाति के लोग इस योजना का लाभ उठा बन सकते हैं आत्‍मनिर्भर
अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को आर्थिक रूप से उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्धारा संचालित स्वतः रोजगार योजना के तहत उन्हे आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। जिसके लिए एससी जाति के पात्र व्यक्ति ऑन लाइन आवेदन कर संचालित योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

 
जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव रत्न सिंह ने बताया कि उ0प्र0 शासन द्वारा अनुसूचित जाति कें व्यक्तियों को आर्थिक उत्थान हेतु उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से ऐसे अनु0 जाति के व्यक्तियों व परिवारों जिनकी ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय 46080 रू0 एवं नगरीय क्षेत्र में वार्षिक आय 56460 रू0 से कम है उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्वतः रोजगार योजना संचालित है। संचालित योजना में तहसील स्तर से प्राप्त आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र अथवा आधार कार्ड संलग्न करना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के पात्र परिवारों को उद्योग व व्यवसाय संचालित करने हेतु राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से रू0 20 हजार से लेकर रू0 15 लाख तक योजनाएं स्वीकृत करायी जाती है, जिसमें रू 10 हजार अनुदान व अकृषि क्षेत्र की योजनाओं में स्वीकृत लागत का 25 प्रतिशत एवं कृषि क्षेत्र की योजनाओं में रू0 50 हजार से अधिक पर योजना लागत का 25 प्रतिशत भाग 4 प्रतिशत वर्षिक ब्याज पर मर्जिन मनी ऋण के रूप में दिया जाता है।

 
उक्त योजना में लाभ प्राप्त करने हुए ग्रामीण क्षेत्र के अनुसूचित जाति के पात्र व्यक्ति अपने विकासखण्ड में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी (स0क0) अथवा खण्ड विकास अधिकारी से एवं नगरीय क्षेत्र के पात्र अनुसूचित जाति के व्यक्ति मुहल्ला एलवल आजमगढ़ में स्थापित जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) कार्यालय में सहायक प्रबन्धक अथवा कार्यालय सहायक से जानकारी प्राप्त कर योजना से लाभान्वित होने के क्रम में दिनांक 15 जून 2017 तक आवेदन कर सकते है।

 

आवेदन द्वारा निगम के बेवसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। विभागीय योजनाओं से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कार्यालय के मो0नं0 -7521050556 अथवा विभाग के टोल फ्री नम्बर-180030025250 पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned