script

IPL 2020 : चार साल बाद प्रवीन दुबे को प्लेइंग इलेवन में मिली जगह, खेली 7 रन की नाबाद पारी

locationआजमगढ़Published: Oct 31, 2020 06:10:49 pm

लो स्कोरिंग मैच में क्या गेंदबाजी में कोई करिश्मा कर पाएंगे प्रवीण, दिल्ली के लिए काफी अहम है यह मैच
प्लेआफ में पहुंचने के लिए दिल्ली को जीतना होगा कम से कम एक मैच

azamgarh news

क्रिकेटर प्रवीण दुबे

आजमगढ़. आईपीएल के नौंवे संस्करण से अब तक करीब चार साल बेंच पर बैठे आजमगढ़ के प्रवीण दुबे को दिल्ली कैपिटल ने शनिवार को मुंबई के खिलाफ एक अहम मुकाबले मे प्लेइंग इलेवन में जगह दी। आधी टीम के सस्ते में आउट होने के बाद मैदान पर उतरे प्रवीण ने 13 गेदों का सामना कर 7 रन की नाबाद पारी खेली। प्रवीण ने डेथ ओवर में स्लो बल्लेबाजी जरूर की लेकिन उनके यह सात रन टीम के लिए काफी अहम हैं। कारण की पूरी टीम 9 विकेट खोकर मात्र 110 रन ही बना पायी है। वैसे भी प्रवीण को टीम में बतौर स्पिन गेंदबाज शामिल किया गया है। ऐसे में दिल्ली के कप्तान को उनसे गेदबाजी में करिश्में की उम्मीद होगी।

बता दें कि मूल रूप से जिले के सगड़ी तहसील के नेता पट्टी गांव निवासी प्रवीण दुबे बचपन से ही अपने चाचा के साथ जिला मुख्यालय पर रहे और यहीं से क्रिकेट की एबीसीडी सीखी। प्रवीण ने पहली बार 2012 इंटर यूनिर्वसिटी क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और वह मैन आफ द मैच चुना गया था। इसके बाद 2013 में उनका चयन कर्नाटक की रणजी टीम में हो गया था।

प्रवीण दुबे को पहली बार 2015-16 में कर्नाटक के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। कर्नाटका प्रीमियर लीग में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसके बाद कर्नाटक के लिए बड़े स्तर पर खेलने का मौका मिला था।

इसके पूर्व 2014-15 में उन्होंने हुबली टाइगर्स के लिए 6 मैचों में 5.9 की इकॉनमी रेट से 7 विकेट लिए थे। केपीएल के अगले सीजन में उन्हें 9 मैचों में 8 विकेट मिले थे। इसके अलावा प्रवीण दुबे ने अब तक 14 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 19.12 की औसत से 19 विकेट लिए। खास बात ये है कि इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.87 रहा। प्रवीण दिल्ली की टीम के चैथे स्पिनर हैं। दिल्ली की टीम में इस वक्त आर अश्विन, अक्षर पटेल और नेपाल के संदीप लामिछाने शामिल हैं।

गौरतलब है कि आईपीएल के नौंवे संस्करण 2016-2017 में भी प्रवीण आईपीएल का हिस्सा रहे। उस समय रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम ने उन्हें 35 लाख में खरीदा था लेकिन उन्हें आईपीएल के एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। आईपीएल के 13वें संस्करण में उन्हें 19 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स के स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा के चोटिल होने के बाद उनकी जगह लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को टीम में शामिल किया गया।

प्रसंशक तभी से उम्मीद लगाए बैठे थे कि इस बार प्रवीण को खेलने का मौका जरूर मिलेगा। शनिवार को दिल्ली ने मुंबई के खिलाफ अहम मुकाबले में प्रवीण को मौका दिया। प्रवीण ने 13 गेंद खेलकर 7 रनों की नाबाद पारी खेली। प्रसंसकों को उम्मीद है कि प्रवीण गेंदबाजी में अच्छा जरूर करेंगे।

जिला क्रिकेट संघ के पूर्व सचिव एसके सत्येन का कहना है कि प्रवीण काफी होनहार खिलाड़ी है। उसने हमेंशा से अच्छा करने का प्रयास किया है। आज उसका आईपीएल में पहला मैच था। उसने धीमी बल्लेबाजी जरूर की है लेकिन हमें उम्मीद है कि गेंदबाजी में अच्छा कर अपनी टीम को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

BY Ran vijay singh

ट्रेंडिंग वीडियो