scriptKargil Martyr Ram Samujh home and village soil use in Lucknow Shaheed Smarak | लखनऊ के शहीद स्मारक में कारगिल शहीद रामसमुझ के घर और गांव की माटी का होगा उपयोग | Patrika News

लखनऊ के शहीद स्मारक में कारगिल शहीद रामसमुझ के घर और गांव की माटी का होगा उपयोग

कारगिल के युद्ध में अपनी टुकड़ी के साथ 21 सैनिकों की हत्या कर पोस्ट पर कब्जा करने वाले शहीद रामसमुझ के घर और गांव की मिट्टी का उपयोग लखनऊ में बनने वाले शहीद स्मारक में होगा। पूर्व सैनिकों की एक टुकड़ी ऋषिकेश शुक्ला के नेतृत्व में रामसमुझ के घर पहुंचकर आंगन और गांव की मिट्टी एकत्र किया।

आजमगढ़

Published: July 12, 2022 02:31:15 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़। वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध में दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हुए रामसमुझ यादव के घर, खलिहान व गांव की मिट्टी लखनऊ में बनने वाले शहीद स्मारक में उपयोग की जाएगी। पूर्व सैनिक ऋषिकेश शुक्ला के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने रामसमुझ के घर जाकर मिट्टी एकत्र किया। अब इसे एक पात्र में गोरखपुर भेजा जा रहा है। वहां से इसे लखनऊ भेजा जएगा।

शहीद रामसमुझ के पिता से बातचीत करते पूर्व सैनिक
शहीद रामसमुझ के पिता से बातचीत करते पूर्व सैनिक

बता दें कि आजमगढ़ जनपद के सगड़ी तहसील क्षेत्र के नत्थूपुर गांव में 30 अगस्त 1997 को किसान परिवार में जन्मे रामसमुझ पुत्र राजनाथ यादव तीन भाई बहनों में बड़े थे। वर्ष 1997 में वे सेना में भर्ती हुए। इनकी ज्वाइनिंग 13 कुमाऊ रेजीमेंट में हुई और पहली पोस्टिंग सिचाचिन ग्लेशियर पर हुई। वर्ष 1999 में कारगिल यु़द्ध शुरू हुआ तो इन्हें अपनी रेजीमेंट से लड़ने का मौका मिला। राम समुझ के साथ कारगिल युद्ध लड़ने वाले 13 कुमाऊ रेजीमेंट के सैनिक मध्य प्रदेश निवासी दुर्गा प्रसाद यादव के मुताबिक उन्हें 56/85 पहाड़ी पर हमले को कहा गया थी। उनकी टुकड़ी में एक कमांडर और सात जवान थे। उन्हें रात में चढाई करनी थी और सुबह 5 बजकर 5 मिनट पर अटैक करना था। पाक सैनिक पहाड़ी की चोटी पर थे। उपर से पत्थर भी गिराते थे तो भारतीय सेना को क्षति पहुचती थी।

योजना के मुताबिक हमने रात में नौ बजे चढ़ाई शुरू की। बीच रास्ते में पता चला कि राम समुझ को तेज बुखार है। इसके बाद भी रामसमुझ ने कहा कि वे पीछे नहीं हट सकते। रात में एक बजे चोटी पर चढ़ने केे बाद सुबह 5 बजकर 5 मिनट पर पाक चौकी पर हमला किया गया। हमले में पाकिस्तान के 21 सैनिक मारे गए जबकि भारत की तरफ से नायक सहित सात लोग शहीद हो गये जिसमें रामसमुझ भी शामिल थे। दुर्भाग्य जिस दिन रामसमुझ का जन्म हुआ था वे उसी दिन शहीद हुए। अब उनके घर की मिट्टी शहीद स्मारक में उपयोग कर उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया गया है।

पूर्व सैनिक ऋषिकेश शुक्ला अपने साथियों के साथ कारगिल शहीद राम समुझ यादव के नत्थूपुर गांव जाकर उनके जन्मस्थान, खेत, खलिहान और आंगन की मिट्टी लेकर आए हैं। इस मिट्टी को एक पात्र में इकट्ठा कर पैक करके गोरखपुर भेजा जा रहा है। जहां से यह मिट्टी लखनऊ भेजी जाएगी। पूर्व सैनिक ऋषिकेश शुक्ला ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है। इससे हमारे जिले के युवा देश प्रेम के लिए प्रेरित होंगे। पूर्व सैनिकों ने शहीद राम समुझ यादव के माता-पिता से मिलकर उन्हें सैल्यूट कर शहीद की प्रतिमा पर पहुंचकर अपने शहीद सैनिक को सैल्यूट किया। कहा कि देश के लिए मर मिटने वाले अमर हो जाते हैं। रामसमुझ हमेंशा देशवाशियों के दिलों में जिंदा रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.