scriptजानिए कौन है गुड्डू जमाली जिसे मायावती ने सौंपी इतनी बड़ी जिम्मेेदारी | Know about Guddu Jamali BSP Declared leader of legislature | Patrika News

जानिए कौन है गुड्डू जमाली जिसे मायावती ने सौंपी इतनी बड़ी जिम्मेेदारी

locationआजमगढ़Published: Jun 04, 2021 09:23:59 am

मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को मायावती ने लालजी वर्मा के स्थान पर विधान मंडल का नेता बनाया है। कम ही लोग जानते हैं कि जमाली सिर्फ मायावती ही नहीं बल्कि उनके भाई आनंद के भी बेहद करीबी और बिजनेस पार्टनर हैं। जमाली को इतनी बड़ी जिम्मेदारी मायावती द्वारा मुस्लिम मतदाताओं को साधने की कोशिश के रुप में देखा जा रहा है।

बसपा मुखिया मायावती व मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाला

बसपा मुखिया मायावती व मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाला

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. 2022 के विधानसभा चुनाव में यूपी की सत्ता हासिल करने की कोशिश में जुटी बसपा मुखिया मायावती ने पूर्वांचल के आजमगढ़ से ताल्लुक रखने वाले मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को विधानमंडल का नेता बनाकर बड़ा दाव चला है। इसे मायावती की मुस्लिम मतदाताओं को साधने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है लेकिन शाह आलम कौन है और मायावती के इतने करीबी कैसे बने यह कम लोग ही जानते है।

आजमगढ़ शहर के रहने वाले मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को बडे बिजनेस मैन है। इन्हें यूपी के बड़े बिल्डरों में गिना जाता है। इनकी पूर्वांचल कांट्रक्सन कंपनी का गाजियाबाद, नोयडा जैसे शहरों में बड़ा नाम है। इसी कारोबार के दौरान वे मायावती के भाई आनंद के संपर्क में आये। कहतेे तो यहां तक हैं कि दोनों बिजनेस पार्टनर भी है। आनंद के जरिये ही जमाली ़मायावती तक पहुंचे। जमाली के पास अकूत संपत्ति थी ही धीरे-धीरे पार्टी का काम करते हुए वे मायावती के करीबी होते गए।

जमाली का ज्यादातर समय बाहर गुजरा इसलिए जब मायावती ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में जमाली को मुबारकपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ाया तो वे आम आदमी के लिए बिल्कुल ही नए चेहरे थे। चुनाव में जिले की दस विधानसभा सीटों में नौ सपा के खाते में गई। मुबारकपुर सीट जमाली जीतने में सफल रहे। यह अलग बात है कि हार जीत का अंतर काफी कम था लेकिन जमाली की जीत से सपा का आजमगढ़ क्लीन स्वीप का सपना अधूरा रह गया।

इसके बाद वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जब मुलायम सिंह यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़े तो मायावती ने फिर जमाली पर भरोसा जताया और मुलायम के खिलाफ मैदान में उतार दिया। यह अलग बात है कि जमाली तीसरे नंबर पर रहे। मुलायम सिंह से उन्हें करीब 73 हजार कम वोट मिले। जबकि मुलायम बीजेपी प्रत्याशी रमाकांत यादव को 63 हजार मतों से हराने में सफल रहे थे। मुलायम की जीत का अंतर कम होने का कारण जमाली को माना गया था। कारण कि जमाली दलित के साथ ही कुछ मुस्लिम मतदाताओें को साधने में सफल रहे थ।

लोकसभा हार के बाद भी मायावती ने जमाली से भरोसा कम नहीं हुआ। 2017 के विधानसभा चुनाव में मायावती ने मुबारकपुर सीट से फिर जमाली को मैदान में उतारा। जमाली चुनाव जीतने में सफल रहे। अब जमाली को विधानमंडल का नेता बना दिया गया है। जमाली पूर्वांचल के मुस्लिम मतदाताओं को साधने में कितने सफल होते हैं यह तो समय बताएगा लेकिन इसके मायावती का बड़ा दाव माना जा रहा है।

BY Ran vijay singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो