scriptKnow about new rule for ATM transaction | अब एटीएम का इस्तेमाल हुआ महंगा, जानिए क्या है नियम | Patrika News

अब एटीएम का इस्तेमाल हुआ महंगा, जानिए क्या है नियम

अब एटीएम का इस्तेमाल महंगा हो गया है। अब मेट्रो शहरों में तीन बार और नान मेट्रो शहरों में पांच बार से अधिक एटीएम प्रयोग करने पर लगने वाले शुल्क को बढ़ा दिया गया है। साथ ही इस पर सर्विस टैक्स भी लगाया जाएगा।

आजमगढ़

Published: January 05, 2022 08:17:32 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. नए साल में आम आदमी को एक और झटका लगा है। अब एटीएम का बार बार इस्तेमाल और महंगा हो गया है। नए नियम के तहत एक जनवरी से यह 20 रुपये की जगह 21 रुपये हो गया है और इस पर 18 फीसद सर्विस टैक्स भी लगाया गया है। उक्त धनराशि सीधे खाते से कटेगी। ऐसे में धनराशि कम होने पर खाता माइनस में भी जा सकता है। जिसका नुकसान ग्राहक को उठाना पड़ सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि बैंक वित्तीय और गैर वित्तीय एटीएम ट्रांजेक्शन पर शुल्क लेता है। पहले मेट्रो शहरों में तीन बार और नान मेट्रो शहरों में पांच बार एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद जितनी बार भी एटीएम का इस्तेमाल किया जाता था, उस पर 20 रुपये शुल्क लिया जाता था। इसके साथ ही सर्विस टैक्स भी वसूला जाता था।

एक जनवरी से इसमें एक रुपयेे की वृद्धि की गयी है। यानि की अब प्रति ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये देने होंगे। साथ ही सर्विस टैक्स भी देना होगा। एटीएम से रुपये निकलें या ना निकलें अथवा बैलेंस चेक करें यह भी ट्रांजेक्शन माना जाता है। इस फैसले का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले शुल्क को लेकर पहले ही विरोध था अब यह और भी बढ़ सकता है।

कारोबारी ओम प्रकाश अग्रवाल, सुरेश चैरसिया का कहना है कि इस फैसले का असर सीधे तौर पर ग्राहक की जेब पर पड़ेगा। कारण कि बहुत से लोग रुपये निकालने से पहले बैलेंस चेक करते हैं। इससे एक बार में ही दो ट्रांजेक्शन हो जाते हैं। कारोबारियों को तो अक्सर ही भुगतान के लिए धन निकालना होता है। उन पर तो शुल्क बहुत लगता है। खाता माइनस में होने पर इसका असर कभी लोन लेने पर पड़ेगा क्योंकि इससे सिबिल खराब हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.