scriptKnow about political history of Mubarakpur assembly | up assembly election 2022: भाजपा को छोड़ यहां के लोगों ने सबको दिया मौका, लेकिन काई नहीं आया काम | Patrika News

up assembly election 2022: भाजपा को छोड़ यहां के लोगों ने सबको दिया मौका, लेकिन काई नहीं आया काम

up assembly election 2022 आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने बीजेपी को छोड़ बारी बारी सभी दलों को मौका दिया। यहां तक कि बुनकर समाज से भी विधायक चुनकर आये लेकिन यहां के विश्व प्रसिद्ध साड़ी उद्योग के लिए कभी किसी ने कुछ नहीं किया। हालत यह है कि यहां का बुनकर अपने ही करघे पर मजदूरी कर रहा है। लगातार चार बार से इस सीट पर बसपा का कब्जा है। इस चुनाव में भी यहां के लोग मुद्दों से दूर जाति धर्म के नाम पर उलझे हुए हैं।

आजमगढ़

Published: January 21, 2022 11:22:15 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. up assembly election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। साड़ी उद्योग के लिए प्रसिद्ध मुबारकपुर सीट पर पिछले चार चुनाव से बसपा का कब्जा है। इस चुनाव में भी लोग जाति और धर्म के नाम पर उलझे दिख रहे है। वहीं बसपा के लिए इस बार नया उम्मीदवार तलाशना मजबूरी है। कारण कि विधायक गुड्डू जमाली पार्टी छोड़ चुके हैं। सपा में भी टिकट को लेकर घमासान दिख रही है। ऐसे में चुनाव दिलचस्प हो सकता है। कारण कि यहां सपा बसपा के वर्चश्व को तोड़ने की कोशिश करेगी तो बीजेपी को पहली जीत की तलाश होगी।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि मुबारकपुर सीट मुस्लिम बाहुल्य सीट है। यहां का मुख्य कारोबार बनारसी साड़ी है। लगभग एक लाख बुनकर इस उद्योग से जुड़े हुए हैं लेकिन आज तक किसी सरकार ने इस उद्योग की तरफ नहीं दिया जिसके कारण यह उद्योग अंतिम सांसें गिन रहा है। इस चुनाव में साड़ी उद्योेग को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश की गयी लेकिन यहां के लोग जिस तरह से जाति और धर्म के नाम पर उलझे हैं उसमें यह मुद्दा गौण साबित हो सकता है।

इस सीट पर आज तक बीजेपी का खाता नहीं खुला है तो बसपा ने यहां पांच बार जीत हासिल की है। सपा को यह सीट जीतने में एक बार सफलता मिली है। वहीं कांग्रेस पार्टी को आखिरी जीत 1980 में मिली थी। बात करें मतदाताओं की तो यहां 03 लाख 52 हजार 935 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 84 हजार 874 और महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 68 हजार 59 है। इस सीट पर 1977 में जेएनपी ने जीत हासिल की थी। इसके बाद 1980 में हुए चुनाव में कांग्रेस के दूधनाथ ने इस सीट पर अपना कब्जा जमाया।

इसके बाद 1985 में हुए चुनाव में आईएनडी के हफीज भारती ने कब्जा जमाया। 1989 में जनता दल के यशवंत सिंह ने जीत हासिल की। 1991 में जनता दल के टिकट पर अब्दुस्सलाम ने जीत हासिल की। फिर सपा और बसपा का उदय हुआ और बसपा इस सीट पर हावी होती चली है। 1993 में सपा के टिकट पर रामदर्शन ने इस सीट पर सपा का खाता खोला लेकिन 1996 के चुनाव में वह हार गए। बसपा के टिकट पर यशवंत सिंह ने जीत हासिल की। इसके बाद 2002 और 2007 में बसपा के चंद्रदेव राम यादव ने इस सीट पर कब्जा जमाया। 2012 और 2017 में बसपा के ही शाह आलम गुड्डू जमाली यहां से विधायक चुने गए।

चंद्रदेव राम यादव अब सपा में हैं तो गुड्डू जमाली ने भी बसपा छोड़ दी है। सपा से राम दर्शन यादव, अखिलेश यादव सहित आधा दर्जन लोग टिकट की मांग कर रहे हैं जबकि भाजपा से यशवंत सिंह के लड़ने की संभावना है। कांग्रेस भी कोई मुस्लिम प्रत्याशी उतार सकती है। ऐसे में चुनाव दिलचस्प होने की संभावना है।

कब कौन बना विधायक
1977 भाभी जेएनपी
1980 दूधनाथ कांग्रेस
1985 हफीज भारती आईएनडी
1989 यशवंत जनता दल
1991 अब्दुस्सलाम जनता दल
1993 रामदर्शन सपा
1996 यशवंत बसपा
2002 चंद्रदेव बसपा
2007 चंद्रदेव बसपा
2012 शाहआलम बसपा
2017 शाहआलम बसपा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.