scriptयूपी बोर्ड के परीक्षा नियमों में बड़ा बदलाव, छात्रों के लिए जानना जरूरी | Know about UP Board has changed in rules of board examination | Patrika News

यूपी बोर्ड के परीक्षा नियमों में बड़ा बदलाव, छात्रों के लिए जानना जरूरी

locationआजमगढ़Published: Oct 22, 2021 11:22:44 am

Submitted by:

Ranvijay Singh

– नवंबर के तृतीय सप्ताह से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं हैं प्रस्तावित
– फरवरी माह में होगी प्रयोगात्मक व बोर्ड परीक्षा

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. कोविड-19 संक्रमण कम होने के साथ ही पठन-पाठन ने गति पकड़ ली है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों तक की रौनक लौट आयी है। पब्लिक स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी शुरू हो गयी है। वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में नवंबर के तृतीय सप्ताह से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी है। इसके अलावा प्रयोगात्मक व बोर्ड परिक्षाओं के लिए समय सीमा तय कर दी गयी है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा वार्षिक एकेेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत हाई स्कूल व व इंटरमीडिएट प्री-बोर्ड परीक्षाएं तथा कक्षा 9 एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं फरवरी 2022 में कराने का निर्देश दिया गया है। इस बार सभी विद्यालयों को प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं प्राप्ताकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2022 के चतुर्थ सप्ताह में कराने का लक्ष्य रखा गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. बीके शर्मा ने बताया कि बोर्ड की लिखित परीक्षाएं मार्च 2022 के चतुर्थ सप्ताह प्रस्तावित है। प्रस्तावित परीक्षाओं की तिथियों को मद्देनजर सभी विद्यालयों को समय से कोर्स पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि वार्षिक कैलेंडर में विविध कार्यक्रम तय किए गए हैं। अक्टूबर माह में विज्ञान प्रदर्शनी की जनपद स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए टीम का चयन करना है। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाई जाएगी।

इसके बाद 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर समाज की भलाई के लिए साक्षरता एवं शिक्षा के महत्व पर सेमिनार, निबन्ध लेखन, स्लोगन राइटिंग, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 14 नवम्बर को बाल दिवस के अवसर पर सुव्यवस्थित और सम्पन्न राष्ट्र के निर्माण के लिए नागरिकों को बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी महीने में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन होगा।

इसी तरह दिसंबर माह में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को एड्स की बीमारी एवं उससे बचाव के सम्बन्ध में जानकारी दी जाएगी। विज्ञान कांग्रेस, अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर कमजोर छात्र-छात्राओं के उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

इसी तरह जनवरी 2022 तक हर हाल में कोर्स पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद प्री-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन होगा। 11 से 17 जनवरी-राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड ने फरवरी 2022 में प्री-बोर्ड परीक्षाएं प्रथम सप्ताह से कराने का निर्देश दिया है। गृह परीक्षा एवं प्री-बोर्ड परीक्षा प्राप्तांकों को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। 08 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण विषय पर संगोष्ठी होगी। इसी माह में बोर्ड परीक्षााएं कराई जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो