scriptअब बैंक का चक्कर काटने से मुक्ति, एक क्लिक में इस तरह चेक कर सकते हैं जनधन खाते का बैलेंस | Know how to check JanDhan account balance with a missed call | Patrika News

अब बैंक का चक्कर काटने से मुक्ति, एक क्लिक में इस तरह चेक कर सकते हैं जनधन खाते का बैलेंस

locationआजमगढ़Published: Sep 19, 2021 03:19:00 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

जनधन के लाभार्थियों की सुविधा के लिए बैंक ने शुरू की सेवा

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. अगर आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब घर बैठे लाभार्थी एक मिस्ड काल पर अपने जनधन बैंक खाते का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं। बैंक की इस सेवा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बता दें कि यूपी की सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनधन योजना शुरू की थी। इसके तहत गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट आफिस खोला गया था। इसी खाते के जरिये कोविड-19 के दौरान सरकार द्वारा गरीबों को तमाम सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी।

आम आदमी को सुविधा देने के लिए जनधन खाते में अब तक कई तरह के बदलाव किये गए हैं। इसी बदलाव के तहत अब सभी पंजीकृत खातों को लेकर डाटा फीडिंग के साथ ही सुविधाएं ग्राहकों को मिलने लगेंगी। इस योजना के लाभार्थी अपने खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उनको अब बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

लाभार्थी अपने जनधन खाते का बैलेंस दो तरीकों से पता लगा सकते हैं। इसमें पहला तरीका है मिस्ड काल और दूसरा तरीका पीएफएमएस पोर्टल के जरिए। पहले तरीके के तहत बैलेंस का पता करने के लिए लाभार्थी को 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड काल करना होगा।

वहीं दूसरे तरीके से बैलेंस जानने के लिए पीएफएमएस पोर्टल पर लागिंग करना होगा। लाभार्थी को सबसे पहले इस लिंक https://pfms.nic.in/NewD efaultHome.aspx पर जाना होगा। यहां लाभार्थी को Know Your Payment पर क्लिक करना होगा। फिर लाभार्थी को अपना अकाउंट नंबर डालना होगा। यह प्रक्रिया दो बार करनी होगी। इसके बाद कैप्चा कोड भरना होगा। फिर बैंक खाते का बैलेंस ग्राहक की मोबाइल अथवा कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो