scriptKnow new rule of dismissal apply online from home | खुशखबरी! अब खारिज दखिल के लिए नहीं काटना होगा कार्यालय का चक्कर, घर बैठे इस तरह हो जाएगा काम | Patrika News

खुशखबरी! अब खारिज दखिल के लिए नहीं काटना होगा कार्यालय का चक्कर, घर बैठे इस तरह हो जाएगा काम

जमीन खरीदने के बाद अब खारिज दाखिल कराने के लिए लोगों को अब तहसील व रजिस्ट्री दफ्तर का चक्कर नहीं काटना होगा। कारण कि अब खारिज दाखिल को आनलाइन कर दिया गया है। जल्द ही इसपर काम शुरू होगा। घर बैठे लोग आनलाइन आवेदन के जरिए खारिज दाखिल करा पाएंगे।

आजमगढ़

Published: January 17, 2022 01:22:40 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. जमीन खरीदने के बाद अब खारिज दाखिल के लिए न तो अधिकारी कर्मचारियों की जी हुजूरी करनी होगी और ना ही तहसली अथवा रजिस्ट्री दफ्तर का चक्कर काटना होगा। कारण कि सरकारी कामकाज को पेपरलेस बनाने की मुहिम के तहत खारिज दाखिल की प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया गया है। अब घर बैठे लोग आनलाइन आवेदन कर असानी से खारिज दाखिल करा सकेंगे। राजस्व परिषद ने प्रणाली को त्वरित व सुविधाजनक बनाने के लिए बदलाव का निर्देश दिया था।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि जमीन खरीदने के बाद उसका खारिज दाखिल कराना पड़ता है। इसी प्रक्रिया के तहत भूलेख में भूमि खरीदार के नाम पर दर्ज होती है। वहीं खतौनी पर उसका नाम अंकित होता है। यह प्रक्रिया काफी पेचीदा है। इसमें एक माह तक का समय लग जाता था। इससे लोगों को परेशानी होती थी। यही नहीं कई तहसीलों में तो खारिज दाखिल के मामले सालों से लटके पड़े हैं। लोग खारिज दाखिल के लिए विभाग का चक्कर काट रहे हैं लेकिन उन्हें सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है। लोगों का आर्थिक शोषण अलग से हो रहा है।

आम आदमी की समस्या को देखते हुए राजस्व परिषद ने खारिज दाखिल की प्रणाली को अब आनलाइन कर दिया है। पहले जमीन के बैनामा के बाद उपनिबंधक दफ्तर से जमीन के दस्तावेज और तहसील रजिस्टर तहसीलदार कार्यालय भेजना पड़ता था। इसका अवलोकन करने के बाद तहसीलदार द्वारा खारिज दाखिल की कार्रवाई की जाती थी। इसमें समय अधिक लगता था। अब नई प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्री विभाग के कर्मियों द्वारो जमीन के दस्तावेज वेबसाइट पर आनलाइन अपलोड किए जाएंगे। यहीं से दस्तावेजों का अवलोकन कर लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर तहसीलदार खारिज दाखिल की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

काम को आसान बनाने के लिए रजिस्ट्री व राजस्व विभाग की वेबसाइट को आपस में लिंक किया गया है। रजिस्ट्रार दफ्तर से वेबसाइट पर अपलोड किए गए भू-दस्तावेजों को तहसील के अधिकारी-कर्मचारी आसानी से देख सकेंगे। इसके बाद विभागीय औपचारिकताएं पूरी कर खारिज दाखिल की प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे।

उपनिबंधक सदर का कहना है कि आनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया से काफी सहूलियत होगी। भू-अभिलेख अब तहसील कार्यालय नहीं भेजने होंगे। वहीं खारिज दाखिल का काम भी तेजी से पूरा होगा। आम नागरिकों की बात करें तो अरविंद जायसवाल, राजेश सिंह, विपिन कुमार आदि का कहना है कि प्रक्रिया आनलाइन होने से आम आदमी की मुश्किल आसान होगी। कारण कि अब तक खारिज दखिल के लिए लोगों को दो कार्यालयों के बीच पिसना पड़ता था लेकिन अब आसानी से आनलाइन आवेदन कर खारिज दाखिल करा पाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमतWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.