scriptखुशखबरी! अब खारिज दखिल के लिए नहीं काटना होगा कार्यालय का चक्कर, घर बैठे इस तरह हो जाएगा काम | Know new rule of dismissal apply online from home | Patrika News

खुशखबरी! अब खारिज दखिल के लिए नहीं काटना होगा कार्यालय का चक्कर, घर बैठे इस तरह हो जाएगा काम

locationआजमगढ़Published: Jan 17, 2022 01:22:40 pm

Submitted by:

Ranvijay Singh

जमीन खरीदने के बाद अब खारिज दाखिल कराने के लिए लोगों को अब तहसील व रजिस्ट्री दफ्तर का चक्कर नहीं काटना होगा। कारण कि अब खारिज दाखिल को आनलाइन कर दिया गया है। जल्द ही इसपर काम शुरू होगा। घर बैठे लोग आनलाइन आवेदन के जरिए खारिज दाखिल करा पाएंगे।

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. जमीन खरीदने के बाद अब खारिज दाखिल के लिए न तो अधिकारी कर्मचारियों की जी हुजूरी करनी होगी और ना ही तहसली अथवा रजिस्ट्री दफ्तर का चक्कर काटना होगा। कारण कि सरकारी कामकाज को पेपरलेस बनाने की मुहिम के तहत खारिज दाखिल की प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया गया है। अब घर बैठे लोग आनलाइन आवेदन कर असानी से खारिज दाखिल करा सकेंगे। राजस्व परिषद ने प्रणाली को त्वरित व सुविधाजनक बनाने के लिए बदलाव का निर्देश दिया था।

बता दें कि जमीन खरीदने के बाद उसका खारिज दाखिल कराना पड़ता है। इसी प्रक्रिया के तहत भूलेख में भूमि खरीदार के नाम पर दर्ज होती है। वहीं खतौनी पर उसका नाम अंकित होता है। यह प्रक्रिया काफी पेचीदा है। इसमें एक माह तक का समय लग जाता था। इससे लोगों को परेशानी होती थी। यही नहीं कई तहसीलों में तो खारिज दाखिल के मामले सालों से लटके पड़े हैं। लोग खारिज दाखिल के लिए विभाग का चक्कर काट रहे हैं लेकिन उन्हें सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है। लोगों का आर्थिक शोषण अलग से हो रहा है।

आम आदमी की समस्या को देखते हुए राजस्व परिषद ने खारिज दाखिल की प्रणाली को अब आनलाइन कर दिया है। पहले जमीन के बैनामा के बाद उपनिबंधक दफ्तर से जमीन के दस्तावेज और तहसील रजिस्टर तहसीलदार कार्यालय भेजना पड़ता था। इसका अवलोकन करने के बाद तहसीलदार द्वारा खारिज दाखिल की कार्रवाई की जाती थी। इसमें समय अधिक लगता था। अब नई प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्री विभाग के कर्मियों द्वारो जमीन के दस्तावेज वेबसाइट पर आनलाइन अपलोड किए जाएंगे। यहीं से दस्तावेजों का अवलोकन कर लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर तहसीलदार खारिज दाखिल की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

काम को आसान बनाने के लिए रजिस्ट्री व राजस्व विभाग की वेबसाइट को आपस में लिंक किया गया है। रजिस्ट्रार दफ्तर से वेबसाइट पर अपलोड किए गए भू-दस्तावेजों को तहसील के अधिकारी-कर्मचारी आसानी से देख सकेंगे। इसके बाद विभागीय औपचारिकताएं पूरी कर खारिज दाखिल की प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे।

उपनिबंधक सदर का कहना है कि आनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया से काफी सहूलियत होगी। भू-अभिलेख अब तहसील कार्यालय नहीं भेजने होंगे। वहीं खारिज दाखिल का काम भी तेजी से पूरा होगा। आम नागरिकों की बात करें तो अरविंद जायसवाल, राजेश सिंह, विपिन कुमार आदि का कहना है कि प्रक्रिया आनलाइन होने से आम आदमी की मुश्किल आसान होगी। कारण कि अब तक खारिज दखिल के लिए लोगों को दो कार्यालयों के बीच पिसना पड़ता था लेकिन अब आसानी से आनलाइन आवेदन कर खारिज दाखिल करा पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो