scriptKovid vaccination of age group 15 to 18 years from 3 January 2022 | खुशखबरी! तीन जनवरी से जिले में 5 लाख किशोरों को लगेगा टीका | Patrika News

खुशखबरी! तीन जनवरी से जिले में 5 लाख किशोरों को लगेगा टीका

कोविड के नए वैरियंट के खतरे के बीच किशोरो के लिए खुशखबरी है। शासन के निर्देश के बाद जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। तीन जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा। इस बार भी ब्लाकवार प्लान तैयार किया गया है। वैक्सीनेटरों के साथ ही चार हजार आशा कार्यकत्रियों की भी ड्युटी लगायी गयी है।

आजमगढ़

Updated: December 31, 2021 01:45:35 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. कोविड के नए वैरियंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। जिले में दो संक्रमित मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। वहीं स्वास्थ्य विभाग संक्रमण से निपटने के साथ ही शासन के निर्देश के अनुपालन में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के करीब 5 लाख किशोरों को टीका लगाने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। तीन जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा। किशोरों के लिए टीकाकरण के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में कोविड के नए वैरियंट से बचाव के लिए किशोर उम्र के लोगों को भी टीके की कवच उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही स्वास्थ्य विभाग किशोरों के टीकाकरण की तैयारी में जुटा हुआ था। तेजी से टीकाकरण कर शत प्रतिशत किशोरों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए रोडमैप तैयार करने के साथ ही विभाग द्वारा स्वास्थ्य 400 स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दे रहा है।

तीन जनवरी को पूरे जिले में एक साथ ठीकाकरण शुरू होगा। इसमें चार हजार आशा कार्यकत्रियों की ड्यूटी लगाई गयी है। इसके अलावा 172 आशा संगिनी उनकी मदद करेंगी। किशोरों को कोवैक्सीन का पहले टीका लगेगा। इसके 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। विभाग द्वारा तैयार प्लान पर गौर करें तो 22 ब्लाक और तीन अर्बन अस्पताल में टीकाकरण होगा। प्रत्येक ब्लाक में 14 जगह और जिले में कुल लगभग चार सौ जगहों पर टीकाकरण होगा। टीकाकरण केंद्रों पर एक वेरीफायर, एक वैक्सीनेटर, दो आशा की तैनाती होगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने ड्यूटी में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया है कि टीकाकरण में किसी तरह की लापरवाही न बरतें। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं जिला प्रतिरक्षण रोग अधिकारी डा. संजय कुमार का कहना है कि तीन जनवरी से जनपद में किशोरों के लिए टीकाकरण शुरू होगा। उन्हें कोवैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है। पहली और दूसरी डोज में 28 दिनो का अंतर होगा। रजिस्ट्रेशन की आनलाइन और आफलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकार50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.