टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया गया अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

कलेक्ट्रेट में आयोजित हुआ मुशायरा एवं गोष्ठी

By: Devesh Singh

Published: 18 Dec 2018, 08:58 PM IST

रिपोर्ट:-रणविजय सिंह
आजमगढ़। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को मंगलवार को मिजिल्स रूबेला एवं अन्य टीकाकरण अधिकार दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान कलेक्ट्रेट में डीएम की अध्यक्षता में मुशायरा एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें अल्पसंख्यक कल्याण सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।

डीएम ने कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष के अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को टीकाकरण अधिकार दिवस के रूप में आयोजित किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय में शासन की मंशा अनुरूप टीकाकरण अभियान को सफल बनाना है।
जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा इस अवसर पर अल्पसंख्यकों के अधिकार एवं शासन द्वारा उनके उत्थान के लिए चलायी जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। उनके द्वारा जनपद के अल्पसंख्यक समुदाय से टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक सफल बनाने का आह्वाहन किया गया, जिसके उपरान्त जनपद के मदरसा जमीअतुल कुरैश जलान्धरी, आजमगढ़ के 10 बच्चों को मिजिल्स रूबेला का टीकाकरण कराया गया।
मुशायरे का विषय भी टीकाकरण अभियान पर केन्द्रित रहा, जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शायर शादाब आजमी को सम्मानित किया गया। जिनके द्वारा मिजिल्स रूबेला पर एक शेर प्रस्तुत किया गया-’’खसरा और रूबेला से यदि छुटकारा पाना है एमएमआर के टीके को बिना रोक-टोक लगवाना है, रोग मुक्त अभियान चला सरकार ने देखा सपना है, खसरा और रूबेला से ये देश मुक्त करवाना है।’’ शायर नसीम साज द्वारा खसरा रूबेला टीकाकरण पर नज्म पढ़ी गयी, टीकाकरण जरूर कराना है आपको, खसरे की हर बला को भगाना है आपको, सरकार इस मुहिम को चलाती है इसलिए बच्चों को इस मर्ज से बचाना है आपको।
अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) नरेन्द्र सिंह ने बताया कि यह अभियान पूर्ण रूप से स्वास्थ्यपरक है एवं इससे किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है एवं बच्चों पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह द्वारा बताया कि जनपद के सभी मदरसों के शिक्षकों को अभियान को सफल बनाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है। इस अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के वक्फ निरीक्षक मनोज कुमार राय, वरिष्ठ सहायक इरशाद अहमद, पवन कुमार सिंह एवं विजय बहादुर यादव आदि उपस्थित रहे।

Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned