खुले में शौच मुक्त करने के लिये अधिकारियों को अब मिला ये निर्देश, और साथ में चेतावनी

खुले में शौच मुक्त करने के लिये अधिकारियों को अब मिला ये निर्देश, और साथ में चेतावनी

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Sep, 10 2018 06:48:37 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

समीक्षा बैठक में साफ कहा गया किसी को नहीं किया जाएगा माफ।

आजमगढ़. जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने सोमवार को नेहरू हाल के सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद को ओडीएफ करने हेतु नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की। उन्होने नोडल अधिकारियां को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने न्याय पंचायत से संबंधित बेस लाइन सर्वे की सूची जिला पंचायत अधिकारी से प्राप्त करते हुए अपने-अपने ग्राम पंचायतों के बेस लाइन सर्वे की सूची की जांच करें। बेस लाइन सर्वे सूची से मृतक, डुप्लीकेट, अपात्र तथा दूसरें गांव सें संबंधित व्यक्ति को चिन्हित करते हुए सूची तैयार कर डीपीआरओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

 

उन्होने कहा कि मृतक के स्थान पर परिवार के पात्र लाभार्थी का नाम दिया जा सकता है तथा अपात्रों के स्थान पर पात्र लाभार्थी का नाम बेस लाइन सर्वे सूची में जोड़ें और जो सूची तैयार करें उसमें ग्राम प्रधान से भी हस्ताक्षर करवायें। शौचालय के एमआईएस तथा जीओ टैगिंग की समीक्षा में महाराजगंज में 4420 एमआईएस पेंडिंग, हरैया में 4425 एमआईएस पेंडिंग तथा इसी प्रकार महाराजगंज में शौचालय की जीओ टैगिंग 33 प्रतिशत, हरैया में 40 प्रतिशत पाये जाने पर जिलाधिकारी ने महाराजगंज तथा हरैया के नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालय का एमआईएस तथा जीओ टैगिंग जल्द से जल्द कराना सुनिश्चित करें।

 

उन्होने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें तथा मानक के अनुसार शौचालय बनवायें तथा शौचालय के प्रति लोगों को जागरूक भी करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियां को पोषण के प्रति शपथ दिलायी। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी डॉ. जितेन्द्र प्रताप सिंह सहित समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

 

बताते चलेंक कि इन दिनों सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में विकास कार्यों को लेकर काफी सक्रिय हैं। वह लगातार विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं और उनका सप्ष्ट निर्देश है कि विकास कार्यों में लापरवाही और धीमी गति बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

By Ran Vijay Singh

Ad Block is Banned