अंतरा त्रैमासिक व छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक विधियां: नीलम

Sunil Yadav

Publish: Feb, 15 2018 08:19:11 PM (IST)

Azamgarh, Uttar Pradesh, India
अंतरा त्रैमासिक व छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक विधियां: नीलम

सांसद लालगंज ने नई गर्भ निरोधक विधि छाया व अन्तरा का किया उद्घाटन

आजमगढ़. लालगंज सांसद नीलम सोनकर ने गुरुवार को जिला महिला अस्पताल में मिशन परिवार विकास योजनान्तर्गत परिवार नियोजन की दो नई गर्भ निरोधक विधियों (छाया और अन्तरा) का फीता काटकर शुभारम्भ किया।


सांसद श्रीमती सोनकर ने बताया कि परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने हेतु अन्तरा त्रैमासिक गर्भ निरोधक इन्जेक्शन तथा छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली को जिला महिला अस्पताल में निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। अन्तरा त्रैमासिक गर्भ निरोधक इन्जेक्शन को लाभार्थी को डीप इन्ट्रामस्कूलर में लगाया जाता है। यह इन्जेक्शन हर 3 माह में एक बार लगाना होता है, तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिये पूर्ण रुप से सुरक्षित है। इसी क्रम में छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली के बारे में उन्होंने बताया कि यह बिना हार्मोन के सुरक्षित ली जाने वाली गोली है।

 

यह भी पढ़ें- वेलेंटाइन-डे के विरोध में हियुवा कार्यकर्ताओं ने पुतला फूंक किया प्रदर्शन


यह किसी भी आयु की महिला इसका उपयोग कर सकती हैं तथा यह गोली स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिये भी पूर्ण रुप से सुरक्षित है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के. तिवारी ने बताया कि अन्तरा त्रैमासिक गर्भ निरोधक इन्जेक्शन तथा छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली जल्द ही सभी पीएचसी/सीएचसी पर निःशुल्क उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिससे जनता को इसका शत-प्रतिशत लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- 36 मुसलमानों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी, मजहबी किताब के पन्नों से बने पेपर प्लेट मिलने के बाद हुई थी हिंसा


उन्होंने बताया कि लाभार्थी को अन्तरा त्रैमासिक गर्भ निरोधक इन्जेक्शन लगवाने पर प्रोत्साहन के रुप में 100 रुपया दिया जायेगा। इसी के साथ प्रेरक/आशा को भी प्रोत्साहन के रुप मे 100 रुपया दिया जायेगा यदि आशा अन्तरा त्रैमासिक गर्भ निरोधक इन्जेक्शन के बारे मे लाभार्थी को बताकर केन्द्र पर लाती है तो इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डॉ अमिता अग्रवाल, उपमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय, डॉ. नीरज शर्मा, डॉ. विनय, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सहित सम्बन्धित लोग उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned